विज्ञापन
विज्ञापन

बढ़ती दुर्घटनाओं के मद्देनजर DGCA ने एयरपोर्ट के लिए जारी किए दिशा-निर्देश

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 10 Aug 2019 02:51 PM IST
To curb accidents DGCA issueed new checklist for airports
ख़बर सुनें

खास बातें

  • जनवरी 2019 से विमान दुर्घटनाएं काफी बढ़ गई हैं
  • DGCA ने एयरपोर्ट के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं
  • इससे पहले ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट भी अनिवार्य करने का प्रस्ताव दिया गया था
हाल ही में एक हादसे में स्पाइसजेट के एक इंजीनियर की मृत्यु हो गई थी। जिसके मद्देनजर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयरपोर्ट और एयरलाइन कंपनियों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं और कहा है कि वह दो महीनों में ऑडिट करेगा और उसके बाद एक साल में चार बार ऑडिट किया जाएगा। इससे ये सुनिश्चित किया जाएगा कि नियमों का उल्लंघन न हो।  
विज्ञापन
इस संदर्भ में डीजीसीए के प्रमुख अरुण कुमार ने कहा है कि बढ़ती दुर्घटनाओं को ध्यान में रखते हुए एक साल में चार बार ऑडिट होगा। शुक्रवार को इसकी सूचना एयरपोर्ट में दी गई। 

इसलिए बढ़ रही हैं दुर्घटनाएं

मौजूदा समय में एयरपोर्ट ज्यादा व्यस्त रहने लग गए हैं, जबकि पहले ऐसा नहीं था। यही कारण है जिसकी वजह से एयरक्राफ्ट से जुड़ी दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं। जनवरी 2019 से काफी दुर्घटनाएं हुई हैं, जिनकी वजह से और भी सावधानी बरतने की जरूरत है। डीजीसीए के दिशा-निर्देशों में पेसेंजर बोर्डिंग ब्रिज, एयरक्राफ्ट फ्यूलिंग, पुशबैक, आदि शामिल है।  

यह भी पढ़ें: आयकर विभाग का करदाताओं को तोहफा, ITR वेरिफाई करना हुआ और भी आसान    

अनिवार्य हुई कर्मियों के नशे की जांच 

इससे पहले डीजीसीए ने महत्वपूर्ण पहल करते हुए एयर ट्रैफिक कंट्रोलर, विमान के रखरखाव कर्मी और ग्राउंड स्टाफ का ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट अनिवार्य करने का प्रस्ताव भी दिया था। इसके अभी केवल पायलट और चालक दल के सदस्यों का ही यह टेस्ट किया जाता है कि वह शराब के नशे में हैं या नहीं।

संवेदनशील विमान सेवा में नशे के प्रभाव में होने वाली दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए डीजीसीए ने यह पहल की है। डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसे एक बड़ा कदम बताया है। 

यह भी पढ़ें: सोने के बाथ टब में नहाती है ये महिला, पिता से विरासत में मिली लग्जरी लाइफ, देखें तस्वीरें
विज्ञापन

Recommended

पीरियड्स है करोड़ों लड़कियों के स्कूल छोड़ने का कारण
Niine

पीरियड्स है करोड़ों लड़कियों के स्कूल छोड़ने का कारण

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Corporate

फैसलाः 'महारत्न' कंपनियों की श्रेणी में आई HPCL, पावरग्रिड कॉर्पोरेशन

केंद्र सरकार ने दो कंपनियों को महारत्न कंपनियों की श्रेणी में रखने का एलान किया है। सरकारी तेल कंपनी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (एचपीसीएल) और पावरग्रिड कॉर्पोरेशन को इस श्रेणी मे रखा गया है।

23 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

दबंग 3 का ट्रेलर लॉन्च, अपनी शादी को लेकर सलमान खान ने दिया ये जवाब

सलमान खान की फिल्म दबंग 3 का ट्रेलर लांच हो गया। मुंबई में हुए एक कार्यक्रम में 'चुलबुल पांडे' फिल्म की पूरी टीम के साथ पहुंचे। देखिए रिपोर्ट

23 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election