देश में कारोबार करना होगा आसान, सरकार उठाने जा रही है यह कदम

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Published by: paliwal पालीवाल Updated Mon, 22 Apr 2019 01:25 PM IST
this  is how ease of doing business in india to improve, will get clearance in three days only
विज्ञापन
ख़बर सुनें
ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार कारोबारियों के लिए जल्द ही एक नई सुविधा को शुरू करने जा रही है। इससे कोई भी नया कारोबार शुरू करने के लिए व्यापारियों को केवल तीन दिन का समय लगेगा। 
विज्ञापन

टॉप 50 देशों में शामिल करने की मुहिम

केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (डीपीआईआईटी) का मकसद है कि ईज ऑफ डूइंग के मामले में देश को टॉप 50 देशों के अंदर लेकर के आना है। इसके लिए विभाग एक सिंगल विंडो सिस्टम के प्रस्ताव पर काम कर रहा है। अगर यह सुविधा देश में शुरू हो जाती है तो फिर कारोबारी सुगमता में देश की रैंकिंग काफी बढ़ सकती है। 

इनके लिए शुरू होगी सिंगल विंडो सिस्टम

अब नए कारोबारियों के लिए पैन नंबर, टैक्स अकाउंट नंबर (टैन), जीएसटी रजिस्ट्रेशन, ईपीएफओ और ईएसआई जैसी जरूरी चीजों के लिए तीन दिन के अंदर रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा हो जाएगा। इसके लिए सरकार जल्द ही सिंगल विंडो सिस्टम को शुरू करने जा रही है। अभी इनके लिए ही कारोबारियों का काफी समय बर्बाद हो जाता है। इसके लिए केंद्र सरकार और राज्यों के बीच एक पुल बनाने का काम शुरू होगा, जिससे इनके लिए कारोबारियों को किसी तरह की देरी न हो।

टॉप 50 के लिए लगानी होगी 27 पायदान की छलांग

अगर देश को कारोबारी सुगमता में शीर्ष 50 देशों में अपनी जगह बनानी है तो फिर 27 पायदान की छलांग लगानी होगी। फिलहाल देश 77वें पायदान पर है। पिछले दो सालों में भारत इस मामले में 53 पायदान का उछाल ले चुका है। वहीं चीन 27 पायदान पीछे चला गया है। वर्ष 2014 में कारोबार सुगमता के मोर्चे पर भारत 142वें स्थान पर था, जबकि अब हम 77वें स्थान पर हैं। विश्व बैंक कारोबार सुगमता के मामले में सालाना 190 देशों की रैंकिंग करता है, ताकि दुनिया भर के निवेशकों को सही स्थिति का पता चल सके। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00