विज्ञापन
विज्ञापन

SBI के एफडी खातों से मिनटों में उड़े 10 लाख रुपये, नौकरी दिलाने के नाम पर की व्यक्ति से ठगी

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Thu, 14 Nov 2019 06:56 PM IST
sbi fd account fraud, looted 10 lakh rupees from two accounts
ख़बर सुनें
अब बैंक ग्राहकों के एफडी खातों में रकम भी सुरक्षित नहीं रही है। साइबर ठगी करने वाले हैकर्स की नजरें अब लोगों के इन खातों पर पड़ गई है। छोटी सी गलती से भी बैंक के एफडी खातों में मोबाइल नंबर के जरिए सेंध लगाकर के ऐसा हो रहा है। 

ग्राफिक डिजाइनर से की ठगी

साइबर ठगों ने नौकरी के नाम पर देहरादून के एक ग्राफिक डिजाइनर से 10 लाख रुपये ठग लिए हैं। ग्राफिक डिजाइनर ने साइबर थाने में कंपनी और बैंक के खिलाफ  शिकायत दर्ज कराई है। साइबर थाने की पुलिस मामले की जांच कर रही है।
विज्ञापन
कोलकाता निवासी मलिन चंद्र दास देहरादून के सहस्त्रधारा रोड, आईटी पार्क स्थित नॉलेज पोडियम सिस्टम प्राइवेट कंपनी में एक्सपर्ट ग्राफिक डिजाइनर हैं। दास ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि गत छह नवंबर को जॉबरेस्क्यूडॉटकॉम की ओर से किसी स्वाति नाम की महिला ने 9540656091 और 7834831661 नंबर से फोन किया। उसने नौकरी दिलाने के नाम पर 10 रुपये नेटबेंकिंग से ट्रांसफर कर पंजीकरण करने को कहा, जिस पर उन्होंने पहले एचडीएफसी और फिर केनरा बैंक का नेटबैंकिंग को इस्तेमाल करते हुए पंजीकरण करने की कोशिश की। हालांकि इन पर ओटीपी न आने पर रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया।  

खाते से उड़े 22 हजार रुपये

इसके बाद उनके केनरा बैंक के बचत खाते से 22 हजार रुपये उड़ गए। फिर अगले दिन फोन पर पता चला कि वो पैसा स्वाति की कंपनी के पास चला गया है। ठगों ने उनसे कहा कि वो पैसा गलती से आ गया है, जिसे वो 24 घंटे के भीतर वापस कर देंगे। लेकिन वो पैसा वापस नहीं मिला। इसके बाद उनको एसबीआई खाते से पंजीकरण कराने के लिए कह  दिया। 

दास ने बताया कि कोलकाता स्थित एसबीआई की शाखा में सात और तीन लाख रुपये की दो एफडी खाते खुलवा रखे हैं। यह दोनों एफडी क्रमशः दिसंबर और फरवरी में मेच्योर्ड होनी है। नौ नवंबर को मोबाइल पर मैसेज आया कि उनकी दोनों एफडी तोड़ दी गईं हैं और बचत खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया गया है। इसके बाद अलग-अलग स्थानों से इस पैसे को निकाल लिया गया और शॉपिंग भी की गई है।

बैंक, साइबर पुलिस से नहीं मिल रही मदद

बैंक और साइबर अपराध पुलिस से भी दास को किसी तरह की मदद नहीं मिल रही है। दास ने बताया कि नौ नवंबर को उनके साथ यह हुआ और 14 नवंबर तक पुलिस उस फोन नंबर को भी बंद नहीं कर सकी है। इस बारे में आरबीआई से लेकर के स्थानीय पुलिस के उच्च अधिकारियों से भी शिकायत दर्ज कर चुके हैं।  
विज्ञापन

Recommended

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश
Dholpur Fresh

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Business Diary

मेरे दफ्तर को छोड़कर जीएसटी दरों में वृद्धि को लेकर हर जगह चर्चा: सीतारमण

अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती को दूर करने के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही है। दिल्ली के नेशनल मीडिया सेंटर में वित्त मंत्री सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेंस की।

13 दिसंबर 2019

विज्ञापन

'मरदानी 2' पब्लिक रिव्यू: जनता से जानें कैसी है 'मरदानी 2'

रानी मुखर्जी की फिल्म 'मरदानी 2' रिलीज हो गई है। फिल्म को देखने के बाद जनता का क्या कहना है देखिए रिपोर्ट

13 दिसंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls
Safalta

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us