विज्ञापन

अब प्लास्टिक के कचरे से बनेंगी सड़कें, स्वच्छ भारत अभियान को मिलेगी नई दिशा

शिशिर चौरसिया, अमर उजाला नई दिल्ली Updated Thu, 30 Aug 2018 06:40 AM IST
roads to be constructed with the plastic waste
विज्ञापन
ख़बर सुनें
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने प्लास्टिक कचरे का इस्तेमाल सड़कों के निर्माण में अनिवार्य करने की योजना बनाई है। इस परियोजना पर केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय और केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने भी सहमति जताई है। उम्मीद है कि इस बारे में शीघ्र ही आधिकारिक निर्णय हो जाएगा और सड़कों के निर्माण में अलकतरा (कोलतार) के साथ ही 10 फीसदी प्लस्टिक कचरे का इस्तेमाल हो सकेगा। 
विज्ञापन
 
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि सड़क निर्माण में प्लास्टिक कचरे के इस्तेमाल से तीन फायदे होंगे। इससे शहर, गांव, कस्बों में उड़ते पॉलिथीन और प्लास्टिक के कचरे से निजात मिलेगी, इससे सड़कें ज्यादा मजबूत बनने के साथ लागत भी घटेगी और इससे प्लास्टिक कचरा बीनने वालों को आमदनी का एक जरिया मिलेगा तथा गांव-शहर स्वच्छ होंगे वह अलग।  

राजमार्ग मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि यूं तो नवंबर 2015 में ही एक आदेश के जरिये सभी डेवलपर को प्लास्टिक का कचरा इस्तेमाल करने को कहा गया है, लेकिन अभी तक इस पर अमल हो नहीं पाया है।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे में भी इसका इस्तेमाल होना था, लेकिन कुछ तकनीकी एवं प्रशासनिक बाधाओं की वजह से पहले चरण में इसका इस्तेमाल नहीं हो पाया। अब केंद्र सरकार के तीन मंत्रालय इस दिशा में आगे आए हैं, ताकि इस योजना पर अमल किया जा सके।  
विज्ञापन
आगे पढ़ें

देश में है तकनीक 

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Business News in Hindi related to stock exchange, sensex news, finance, breaking news from share market news in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Business and more Hindi News.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Business Diary

सुप्रीम फैसलाः आधार इन सेवाओं के लिए जरूरी, यहां नहीं पड़ेगी जरूरत

आधार नंबर की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि बैंक खाते या फिर मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराना जरूरी नहीं है।

26 सितंबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

VIDEO: राहुल और रायडू की शानदार ओपनिंग के बाद भी न जीत सका भारत, टाई हुआ मैच

मंगलवार को एशिया कप में भारत और अफगानिस्तान के बीच खेला गया मैच टाई रहा। जहां अफगानिस्तान के लिए मोहम्मद शहजाद ने शानदार शतक (124 रन) जमाया, वही मोहम्मद नबी ने भी विषम परिस्थियों में 64 रन  बनाए।

26 सितंबर 2018

Related

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree