विज्ञापन
विज्ञापन

16 महीने के सर्वोच्च स्तर पर पहुंची महंगाई दर, प्याज-टमाटर की कीमतें रहीं वजह

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 13 Nov 2019 06:38 PM IST
retail inflation in october touches a new record of 4.62 percent, breaks 15 month record
ख़बर सुनें
प्याज, टमाटर सहित खाद्य पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी से अक्तूबर में खुदरा मूल्य आधारित महंगाई (सीपीआई) के मोर्चे पर तगड़ा झटका लगा है। इस महीने में सीपीआई बढ़कर 4.62 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई। जुलाई, 2018 के बाद ऐसा पहली बार है, जब रिजर्व बैंक (आरबीआई) के 4 फीसदी के मध्यावधि लक्ष्य से ऊपर सीपीआई पहुंची है। वहीं सितंबर, 2019 में यह 3.99 फीसदी और अक्तूबर, 2018 में यह 3.38 फीसदी के स्तर पर रही थी।
विज्ञापन
सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, खुदरा महंगाई में बढ़ोतरी की सबसे बड़ी वजह खाद्य बास्केट में शामिल उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी रही जिसमें अक्तूबर, 2019 में 7.89 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई, जबकि सितंबर, 2019 में यह आंकड़ा 5.11 फीसदी रहा था।

अक्तूबर में सब्जियों की कीमतों में 26 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई, जबकि पिछले महीने यह आंकड़ा 15.4 फीसदी रहा था। वहीं दालों की कीमतों में 11.72 फीसदी की बढ़त रही, जबकि सितंबर में यह 8.4 फीसदी महंगी हुई थीं। अक्तूबर में अनाज की महंगाई 2.16 फीसदी रही, जबकि सितंबर में यह 1.66 फीसदी रही थी।

महंगाई में भले ही बढ़ोतरी रही हो, लेकिन आईआईपी जैसे मैक्रोइकोनॉमिक डाटा में में कमजोरी से अर्थव्यवस्था में सुस्ती के संकेतों के चलते आरबीआई के दिसंबर की मौद्रिक नीति समीक्षा में प्रमुख दरों में कटौती को टालने की उम्मीद कम ही है। आरबीआई वर्तमान कैलेंडर वर्ष में पांच बार में रेपो दर 1.35 फीसदी घटाकर 5.15 फीसदी कर चुका है।

100 रुपये प्रति किलो के स्तर पर प्याज

हाल में महाराष्ट्र जैसे प्याज उत्पादक राज्यों से आपूर्ति बाधित होने से इस सब्जी की कीमत कई शहरों में 80 से 100 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई थीं। हालांकि हाल में दिल्ली सहित कई शहरों में जमाखोरों पर हुई छापेमारी के बाद प्याज की कीमतों में कुछ नरमी देखने को मिली है।

इससे पहले सरकार ने प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध, स्थानीय कारोबारियों पर स्टॉक लिमिट लगाने के बाद कीमतों को थामने के लिए इसके आयात का फैसला भी किया था। सरकार ने एक लाख टन प्याज के आयात का फैसला भी लिया है। इस क्रम में एमएमटीसी ने हाल में 4,000 टन प्याज के आयात के लिए निविदाएं भी आमंत्रित की थीं।
विज्ञापन

Recommended

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश
Dholpur Fresh

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश

नएवर्ष में कराएं महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का एक माह तक जलाभिषेक, होगी परिवारजनों के अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति
Astrology Services

नएवर्ष में कराएं महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का एक माह तक जलाभिषेक, होगी परिवारजनों के अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Business Diary

बजट 2020 के तैयारियां तेज, कल से वित्त मंत्री शुरू करेंगी प्री-बजट बैठक

16 दिसंबर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण विभिन्न पक्षों के साथ प्री-बजट बैठकों का सिलसिला शुरू करने जा रही हैं।

15 दिसंबर 2019

विज्ञापन

16 दिसंबर 2019 का दिन इन राशि वालों के लिए है बेहद खास

16 दिसंबर का दिन आपके लिए कैसा रहने वाला है और क्या इस दिन कोई रुका कार्य होने की उम्मीद है। इसके साथ ही क्या कहती है आपकी राशि देखिए यहां।

15 दिसंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls
Safalta

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us