लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   RBI to set up new fintech department to push innovation news and updates

आरबीआई: नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए फिनटेक विभाग का गठन, आंतरिक सर्कुलर से हुआ खुलासा

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र Updated Sun, 09 Jan 2022 06:55 PM IST
सार

आरबीआई के सर्कुलर के मुताबिक, यह विभाग न सिर्फ नवोन्मेष को बढ़ावा देगा, बल्कि इस क्षेत्र की चुनौतियों और मौकों की सही समय पर पहचान करेगा। 

आरबीआई
आरबीआई - फोटो : pixabay
विज्ञापन

विस्तार

वित्तीय तकनीक के लिए करीब तीन साल पहले इकाई खड़ी करने के बाद अब रिजर्व बैंक जल्द ही फिनटेक विभाग शुरू करने जा रहा है। आरबीआई के एक आंतरिक सर्कुलर में इसका खुलासा हुआ है। बताया गया है कि केंद्रीय बैंक इस विभाग के जरिए ही भारत के फिनटेक सेक्टर में नवोन्मेष को बढ़ावा देना चाहता है। 


रिजर्व बैंक के सर्कुलर में क्या?
आरबीआई के सर्कुलर में कहा गया है- फिनटेक सेक्टर में नवोन्मेष को बढ़ावा देने के मकसद से 4 जनवरी 2022 को एक नए विभाग का गठन किया गया। यह विभाग न सिर्फ नवोन्मेष को बढ़ावा देगा, बल्कि इस क्षेत्र की चुनौतियों और मौकों की सही समय पर पहचान करेगा। 


इकोनॉमिक टाइम्स ने सर्कुलर के हवाले से दावा किया है कि फिनटेक विभाग इस विषय में ज्यादा से ज्यादा रिसर्च के लिए एक ढाचांगत नीति तैयार करेगा, जिसके जरिए केंद्रीय बैंक को आगे तैयारियों में मदद मिल सके। आरबीआई के मुताबिक, फिनटेक विभाग अब प्रशासनिक स्तर पर केंद्रीयकृत प्रशासनिक संभाग (CAD) के साथ जुड़ा रहेगा। 

क्या है फिनटेक?
फिनटेक- फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी का संक्षिप्त रूप है। वित्तीय कार्यों में टेक्नोलॉजी के उपयोग को ही फिनटेक कहा जा सकता है। हिंदी में इसे वित्तीय प्रौद्योगिकी कहते हैं। दूसरे शब्दों में, यह पारंपरिक वित्तीय सेवाओं और विभिन्न कंपनियों और व्यापार में वित्तीय पहलुओं के प्रबंधन में आधुनिक तकनीक का कार्यान्वयन है। ये एप के जरिए उपभोक्ताओं को तुरंत लोन की सुविधा देती है। इससे विभिन्न प्रकार की वित्तीय तकनीकी सुविधाएं भी प्राप्त की जा सकती हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00