लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   RBI Fined 9 Banks: Reserve Bank took action against nine banks, imposed a fine of lakhs of rupees

RBI Fined 9 Banks: रिजर्व बैंक ने नौ बैंकों के खिलाफ की कार्रवाई, लगाया लाखों रुपये का जुर्माना

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विवेक दास Updated Mon, 28 Nov 2022 04:20 PM IST
सार

RBI Fined 9 Banks: आरबीआई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक (बालाघाटा, मध्यप्रदेश), जमशेदपुर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक (झारखंड), रेनुका नागरिक सहकारी बैंक (अंबिकापुर, छत्तीसगढ़) पर एक लाख रुपये की पेनाल्टी लगी है। 

आरबीआई
आरबीआई - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को नौ बैंकों पर लाखों रुपये का जुर्माना लगाया है। इन बैंकों में छह कोऑपरेटिव और तीन सहकारी बैंक शामिल हैं। बैंकों पर आरोप है कि इन्होंने बैंकिंग नियमों को तोड़ा है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि बैंकिंग से जुड़ने नियमों का उल्लंघन करने के मामले में बैंकों पर 11.60 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आरबीआई ने एक बयान जारी कर बताया है कि रेग्युलेटरी कंप्लायंस में कमियों के आधार पर यह कार्रवाई की गई है। ग्राहकों के साथ किए गए किसी लेन-देन या समझौते से इसका संबंध नहीं है।



जिन बैंकों पर कार्रवाई की गई है उनमें बेरहमपुर को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक (ओडिशा) पर 3.10 लाख रुपये का जुर्माना लगा है। वहीं, वहीं, उस्मानाबाद जनता सहकारी बैंक (महाराष्ट्र) पर ढाई लाख रुपये का दंड लगाया गया है। गुजरात के महिसागर की संतराम अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।


आरबीआई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक (बालाघाटा, मध्यप्रदेश), जमशेदपुर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक (झारखंड), रेनुका नागरिक सहकारी बैंक (अंबिकापुर, छत्तीसगढ़) पर एक लाख रुपये की पेनाल्टी लगी है। इसके अलावा कृष्णा मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक, भोजपा (मध्य प्रदेश) और केंद्र पारा अर्बन को-ऑपरेटिव (ओडिशा) पर 50-50 हजार रुपये की पेनाल्टी लगाई गई है। आरबीआई के अनुसार गुजरात के जामनगर स्थित द नवानगर को-ऑपरेटिव बैंक पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00