लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   Rate Hike: Government hikes interest rates on some small savings schemes in the third quarter, by up to 30 bps

Rate Hike: सरकार ने तीसरी तिमाही में छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ाईं, 30 बीपीएस तक की वृद्धि

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विवेक दास Updated Thu, 29 Sep 2022 07:03 PM IST
सार

Rate Hike: डाकघरों में तीन वर्षों के सावधि जमा पर अब 5.5 प्रतिशत की जगह 5.8 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। वर्तमान वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही के लिए इसमें 30 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कई है। उसी तरह वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए ब्याज दरों में 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है। इन्हें 7.4 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.6 प्रतिशत कर दिया गया है।

डाकघर
डाकघर - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

सरकार ने गुरुवार को अर्थव्यवस्था में सख्त ब्याज दरों के अनुरुप कुछ छोटी बचत योजनाओं पर दरों में 30 आधार अंकों (बीपीएस) की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। सरकार के इस फैसले के बाद डाकघरों में तीन वर्षों के सावधि जमा पर अब 5.5 प्रतिशत की जगह 5.8 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। वर्तमान वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही के लिए इसमें 30 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कई है। 

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर ब्याज दर में 20 बेसिस प्वाइंट की वृद्धि की
उसी तरह वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए ब्याज दरों में 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है। इन्हें 7.4 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.6 प्रतिशत कर दिया गया है। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी एक नोटिफिकेशन में कहा गया है कि यह वृद्धि अक्तूबर से दिसंबर महीने की तिमाही के लिए की गई है।



केसीसी के कार्यकाल और ब्याज दर दोनों में संशोधन
वहीं, किसान क्रेडिट कार्ड के मामले में सरकार ने कार्यकाल और ब्याज दरों दोनों में संशोधन किया है। बता दें इस वर्ष रिजर्व बैंक ने मई से बेंचमार्क लेंडिंग रेट में 140 आधार अंकों की वृद्धि की है, उसके बाद बैंकों को जमा पर भी ब्याज दरें बढ़ाने के लिए प्रेरित किया गया है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00