विज्ञापन
विज्ञापन

मौसम विभाग ने कहा था मानसून सामान्य रहेगा, अब स्काईमेट ने कहा कि औसत से 7% कम बारिश होगी

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 15 May 2019 06:41 AM IST
Monsoon
Monsoon
ख़बर सुनें

खास बातें

  • स्काईमेट का अनुमान : इस बार 3 दिन देरी से 4 जून को केरल पहुंचेगा मानसून
  • सामान्य से कम बारिश की आशंका 
  • हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में अच्छी बारिश होगी। 
  • छत्तीसगढ़, ओडिशा और दक्षिण के राज्यों में सामान्य बारिश होगी। 
  • मप्र, बिहार, झारखंड, प. बंगाल व पूर्वी भारत में सामान्य से कुछ कम बारिश होगी। 
  • पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 10% कम बारिश होगी। 
  • मौसम विभाग आज जारी करेगा बारिश का क्षेत्रवार अनुमान
  • अलनीनो है कारण: उत्तर-मध्य भारत में कम बारिश, दक्षिण में सामान्य 
  • अच्छी बात यह है कि सितंबर में बारिश बढ़ेगी, सूखे के आसार नहीं
  • स्काईमेट ने 2017 में सटीक अनुमान लगाया, लेकिन 2018 में गलत निकला
मानसून 3 दिन की देरी से 4 जून को केरल पहुंच सकता है। मौसम का अनुमान लगाने वाली निजी कंपनी स्काईमेट का दावा है कि इस बार मानसून सामान्य से 7% कम यानी 93% रह सकता है। हाल ही मौसम विभाग ने दावा किया था कि मानसून सामान्य रहेगा। सामान्य में 887 मिमी बारिश होती है। ताजा अनुमान के अनुसार इस बार 825 मिमी बारिश होगी। इससे फसल बुआई में देरी हो सकती है, असर इकोनॉमी पर आएगा।
विज्ञापन
मौसम विभाग बुधवार को क्षेत्रवार अनुमान जारी करेगा। स्काईमेट ने मध्य भारत में सबसे कम 91% बारिश का अनुमान लगाया है। पूर्वोत्तर में 92%, दक्षिण में 95% और पश्चिमोत्तर में 96% बारिश हो सकती है। अलनीनो का असर: समुद्री हवाओं का रुख बदल जाता है। बारिश वाले क्षेत्रों में बारिश नहीं होती, इसके उलट जिन इलाकों में बारिश नहीं होती है, वहां मूसलाधार बारिश होती है। 

इन जगह कम बारिश का अनुमान

स्काईमेट के सीईओ जतिन सिंह ने कहा है कि देश के पूर्व, उत्तर पूर्व और मध्य भारत में इस बार बहुत कम बारिश होने की संभावना है। वहीं उत्तर-पश्चिम और दक्षिण भारत के इलाकों में सामान्य बारिश होगी। वहीं दस्तक देने के बाद भी मानसून की चाल धीमी रहेगी। 

22 मई को अंडमान पहुंचेगा मानसून

स्काईमेट का कहना है कि इस बार अंडमान-निकोबार द्वीप समूह पर मानसून 22 मई को पहुंचेगा। पिछले महीने स्काईमेट ने संभावना जताई थी कि इस बार मानसून सामान्य से कम रहेगा और देश भर में केवल 93 फीसदी बारिश होगी, जिसमें ऐरर मार्जिन पांच फीसदी का होगा। 

स्काईमेट के वाइस-प्रेसिडेंट महेश पालावत ने बताया कि अलनीनो की वजह से न सिर्फ मानसून औसत से कम रहेगा, बल्कि मध्य व दक्षिण भारत के हिस्से में सामान्य से अधिक गर्मी पड़ेगी। मध्यप्रदेश, विदर्भ व दक्षिणी राज्यों के कुछ हिस्सों में तापमान अभी से 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, जो यहां के सामान्य तापमान से 4 से 5 डिग्री तक ज्यादा है।

मई से जून के पहले हफ्ते तक भी इन क्षेत्रों में 4 से 5 डिग्री तक अधिक गर्मी पड़ेगी। दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अभी हीटवेव की स्थिति नहीं है, लेकिन यहां भी गर्मी बढ़ेगी। हालांकि उत्तरी और उत्तर पश्चिमी भारत के हिस्सों में प्री-मानसून एक्टिविटी बार-बार होती रहेगी।

मानसून के लिए स्काईमेट का यह है पूर्वानुमान 

  • 15% आशंका सूखा पड़ने की (यानी 90% से कम बारिश) 
  • 55%  आशंका सामान्य से कम बारिश होने की (यानी 90 से 95%)
  • इस बार इन चार महीनों में अधिक बारिश (यानी 105-110%) आैर अत्यधिक बारिश (यानी 110%) होने की संभावना शून्य है। 
  • 30% संभावना है सामान्य 
  • बारिश होने की इस बार (यानी 96 से 104% के बीच) 
  • स्काईमेट चार साल में सिर्फ एक बार ही सही

मौसम विभाग भी कह रहा इस बार गर्मी बढ़ेगी 

मौसम विभाग के महानिदेशक केजे रमेश ने कहा कि अप्रैल से जून के बीच मध्य भारत के मौसम संबंधी उपखंडों (मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात) और उत्तर पश्चिम भारत (जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली व राजस्थान) के कुछ उपखंडों में औसत तापमान सामान्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस से एक डिग्री ज्यादा रहने की आशंका है। औसत तापमान किसी दिन विशेष पर पिछले 50 वर्ष में दर्ज हुए तापमान का औसत होता है।

Recommended

करियर के लिए सही शिक्षण संस्थान का चयन है एक चुनौती, सच और दावों की पड़ताल करना जरूरी
Dolphin PG Dehradun

करियर के लिए सही शिक्षण संस्थान का चयन है एक चुनौती, सच और दावों की पड़ताल करना जरूरी

समस्या कैसे भी हो, हमारे ज्योतिषी से पूछें सवाल और पाएं जवाब मात्र 99 रूपये में
Astrology

समस्या कैसे भी हो, हमारे ज्योतिषी से पूछें सवाल और पाएं जवाब मात्र 99 रूपये में

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Business Diary

घर में चलाना है पंखा या एसी तो पहले जमा कराना होगा पैसा, फिर मिलेगी बिजली

अब लोगों को घर में पंखा या फिर एसी को इलेक्ट्रोनिक सामान चलाने के लिए पहले भुगतान करना होगा, उसके बाद ही घर में बिजली आएगी। केंद्र सरकार जल्द ही बिजली प्रयोग करने के बाद बिल भुगतान की प्रथा को पूरी तरह से खत्म करने जा रही है।

16 जुलाई 2019

विज्ञापन

सावन में भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना पड़ सकता है पछताना

सावन के महीने में शिवलिंग पर जल अभिषेक करने से कई गुणा फायदा मिलता है। हम पूजा के दौरान कई बार कुछ गलतियां कर बैठते हैं ऐसे में भगवान शिव की आराधना करते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए।

17 जुलाई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree