विज्ञापन
विज्ञापन

त्वरित टिप्पणीः जनता ने आपको जिता दिया, अब आप जनता को जिताइए

संजय अभिज्ञान Updated Thu, 23 May 2019 05:24 PM IST
प्रधानमंत्री मोदी
प्रधानमंत्री मोदी - फोटो : Social media
ख़बर सुनें
आम चुनाव में जनता ने बीजेपी को जिता दिया है, अब पूर्ण बजट में बीजेपी को जनता को जिताना होगा। मोदी एंड पार्टी ने जनादेश  जीत लिया है लेकिन देश का दिल जीतने का काम बाकी है।  जीएसटी, नोटबंदी और बेरोजगारी के जख्मों पर मरहम लगाना होगा। उसे अर्थनीति का अधूरा एजेंडा पूरा करना होगा। खजानों के मुंह खोलने होंगे। कुछ ऐसे बड़े एलान करने होंगे कि अर्थव्यवस्था की दुहाई देने वाले वैसे ही खामोश हो जाएं जैसे आज मतगणना के बाद विपक्ष सुन्न हो गया है। 
विज्ञापन
सेंसेक्स और निफ्टी के सोडावाटरी उफान बहुत भरोसेमंद नहीं होते। इंडेक्स सुबह बढ़ते हैं, दोपहर को गिर जाते हैं। इसलिए चालीस हजारी देखते-देखते उनतालीस हजारी रह जाते हैं। सूचकांकों की हरारत की वजहें फौरी होती हैं। असली प्रतिक्रिया सूचकांकों के अगले तीन माह के ट्रेंड से उभरेगी।

उसका दारोमदार अर्थनीति के नए नीति निर्णयों पर होगा। चुनावी महाकुंभ पुनः बीजेपी ने जीत लिया है। लेकिन लोकतंत्र की चक्की लगातार चलेगी। कुछ ही माह बाद दिल्ली  के विधानसभा चुनावों का नंबर आएगा। फिर अगले साल बिहार और बंगाल का नंबर आना है। ये परीक्षाएं छोटी होंगी, लेकिन प्रतिष्ठा का सवाल वे भी बनेंगी। 

ऑर्थिक मैनेजमेंट बड़ी चुनौती

इसलिए मोदी सरकार की दूसरी पारी की पहली चुनौती आर्थिक मैनेजमेंट ही होगी। यह काम वोट अकेले  मैनेजमेंट के अमित शाह सरीखे  दिग्गजों के बूते नहीं छोड़ा जा सकता। अगले कुछ हफ़तों में ही पूर्ण बजट पेश होना है। तब तक सुपर विक्ट्री का नशा उतर चुका होगा। माल्यार्पण अभिनंदनों का दौर गुजर चुका होगा। कुछ ठोस कर दिखाने की असली चुनौती सामने होगी। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

'अभिरुचि' एक नई पहल जो बना रही है छात्रों का भविष्य
Invertis university

'अभिरुचि' एक नई पहल जो बना रही है छात्रों का भविष्य

लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए इस सावन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक - 22/ जुलाई/2019
Astrology

लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए इस सावन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक - 22/ जुलाई/2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Business Diary

घर में चलाना है पंखा या एसी तो पहले जमा कराना होगा पैसा, फिर मिलेगी बिजली

अब लोगों को घर में पंखा या फिर एसी को इलेक्ट्रोनिक सामान चलाने के लिए पहले भुगतान करना होगा, उसके बाद ही घर में बिजली आएगी। केंद्र सरकार जल्द ही बिजली प्रयोग करने के बाद बिल भुगतान की प्रथा को पूरी तरह से खत्म करने जा रही है।

16 जुलाई 2019

विज्ञापन

गोल्डन गर्ल हिमा दास का गजब का प्रदर्शन, एक महीने में पांच गोल्ड मेडल जीते

भारत की नई उड़न परी हिमा दास ने शनिवार को एक और स्वर्ण पदक अपने नाम किया। हिमा ने चेकगणराज्य में हुई टाबोर ग्रां प्री में महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया।

21 जुलाई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree