लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   if you need money for marriage, you can use these options

Marriage Loan: शादी के लिए पैसों की है जरुरत तो परेशान होने की जरूरत नहीं, इन विकल्पों का कर सकते हैं इस्तेमाल

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विवेक दास Updated Mon, 28 Nov 2022 07:39 PM IST
सार

Marriage Loan: पर्सनल लोन के लिए किसी भी बैंक में आवेदन दिया जा सकता है। यहां एक बात ध्यान रखने वाली है कि इसे लेने के लिए आपको किसी तरह की संपत्ति मॉरगेज रखने की जरूरत नहीं है। पर्सनल लोन के लिए आपकी मासिक आय और क्रेडिट स्कोर का ध्यान रखा जाता है।

marriage
marriage - फोटो : iStock
विज्ञापन

विस्तार

शादियों का सीजन शुरू हो चुका है। वैवाहिक आयोजन वर्तमान समय में बहुत खर्चीले हो गए हैं। ऐसे में लोगों को कभी-कभी परेशानी भी उठानी पड़ती है। अगर आप भी शादी के खर्च के बारे में सोचकर चिंतित हैं तो अब परेशान होने की जरुरत नहीं। शादी का बजट कम पड़ रहा है तो आप बैंक से लोन लेने पर विचार कर सकते हैं। बैंकों से शादी के लिए लोन लेने का मन बने तो इसके लिए कई विकल्प मौजूद हैं, आइए जानें उनके बारे में। 



एलआईसी पॉलिसी पर लोन
सामान्य तौर पर शादी विवाह के दौरान पैसे कम पड़ने पर लोग अपनी सावधि जमा यानी एफडी का इस्तेमाल करते हैं। लोग एलआईसी की पॉलिसी को नहीं यूज करते क्योंकि ये लंबे समय की होती हैं। लेकिन आप चाहें तो एलआईसी पॉलिसी का इस्तेमाल कर भी पैसों का इंतजाम कर सकते हैं। एलआईसी की तमाम पॉलिसी पर ऋण की सुविधा मिलती है। अगर आपकी पॉलिसी पर ये सुविधा मौजूद है तो आपको पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू का 80 से 90 फीसदी तक लोन के रूप में ले सकते हैं। पॉलिसी पर लोन देते समय बीमा कंपनी आपकी पॉलिसी को गिरवी रख लेती है। पॉलिसी के बदले लोन लेने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपको ऑफलाइन आवेदन देना है तो आप एलआईसी ऑफिस में जाकर केवाईसी डॉक्यूमेंट्स के साथ आवेदन कर सकते हैं। 


ईपीएफ पर लोन
अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आप अपने ईपीएफ खाते के एवज में भी लोन ले सकते हैं। EPFO के नियमों के अनुसार अगर आपकी नौकरी के सात वर्ष पूरे हो चुके हैं यानी ईपीएफओ में आप 7 साल से योगदान दे रहे हैं तो आप खुद की शादी, बेटा-बेटी, भाई-बहन आदि किसी पारिवारिक शादी के लिए ईपीएफओ से 50 फीसदी हिस्सा निकाल सकते हैं।

बैंक से पर्सनल लोन लेने का विकल्प भी आजमा सकते हैं
अगर ऊपर के दोनों ही विकल्पों से आप मदद पाने में असमर्थ हैं तो पर्सनल लोन के विकल्प को आप चुन सकते हैं। पर्सनल लोन के लिए किसी भी बैंक में आवेदन दिया जा सकता है। यहां एक बात ध्यान रखने वाली है कि इसे लेने के लिए आपको किसी तरह की संपत्ति मॉरगेज रखने की जरूरत नहीं है। पर्सनल लोन के लिए आपकी मासिक आय और क्रेडिट स्कोर का ध्यान रखा जाता है। पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय आपको अपनी सैलरी स्लिप, फोटो और केवाईसी डिटेल्स बैंक से साझा करनी होती है। अगर आप बैंक से  लोन लेते हैं तो आपको इसे चुकाने के लिए 12 महीने से लेकर 60 महीने तक का समय दिया जाता है। 

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00