विज्ञापन
विज्ञापन

मौसम की मार से इस बार उत्तर प्रदेश में खास होगा 'आम'

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 12 Jun 2019 04:18 PM IST
mango production in Uttar Pradesh is 70 percent less than last year
ख़बर सुनें
अगर आप भी आम खाने के शौकीन हैं तो ये खबर आपको निराश कर सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस बार उत्तर प्रदेश में आम के उत्पान में करीब 70 फीसदी की कमी आई है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
इस संदर्भ में एमजीएआई (MGAI) के अद्यक्ष इसराम अली ने कहा कि आम के उत्पादन में थोड़ी बढ़त की उम्मीद थी। लेकिन खराब मौसम के चलते इसमें कमी आई है। आगे उन्होंने कहा कि इस साल उन्होंने पांच किलो के दशहरी आम के डब्बे की कीमत का अनुमान 300 रुपये लगाया था। जबकि पिछले साल एक डिब्बे की कीमत 200 रुपये थी। 

सरकार की ओर से नहीं मिली कोई मदद

अली का कहना है कि किसानों को सरकार की ओर से कोई मदद नहीं मिल रही है, जिसकी वजह से उत्पादन में कमी आई। सेंट्रल हॉर्टिकल्चर विभाग ने एक मीटिंग करने का फैसला लिया है, जिसमें आम उगाने वाले किसान इंश्योरेंस कवर की मांग करेंगे। 

उत्तर प्रदेश में एक साल में उगते हैं इतने आम 

उत्तर प्रदेश में एक साल में करीब 45 लाख मेट्रिक टन आम उगाए जाते हैं, जिसमें से मलिहाबाद में सात लाख मेट्रिक टन उगते हैं। 

20 जून के बाद उपलब्ध होंगे दशहरी आम

इतना ही नहीं, इस साल लोगों को दशहरी आम देर से मिलेंगे। बाजार में ये आम 20 जून के बाद ही उपलब्ध होंगे। दो साल पहले मलिहाबाद में सबसे ज्यादा दशहरी आम का उत्पादन हुआ था। 

उत्तर प्रदेश के लखनऊ, प्रतापगढ़, अलाहाबाद, बुलंदशहर, सहारनपुर, वाराणसी, मेरठ, उन्नाव, हरदोई, अमरोहा, गोरखपुर और बस्ती में तरह-तरह के आम का उत्पादन होता है। 

Recommended

इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी में 'अभिरुचि' से निखारी जाती है छात्रों की प्रतिभा
Invertis university

इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी में 'अभिरुचि' से निखारी जाती है छात्रों की प्रतिभा

समस्या कैसे भी हो, हमारे ज्योतिषी से पूछें सवाल और पाएं जवाब मात्र 99 रूपये में
Astrology

समस्या कैसे भी हो, हमारे ज्योतिषी से पूछें सवाल और पाएं जवाब मात्र 99 रूपये में

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Business Diary

यस बैंक के संस्थापक के डूब गए 7000 करोड़ रुपये, 11 महीने में 78 फीसदी गिरा शेयर

प्राइवेट सेक्टर के दिग्गज बैंकों में शुमार रहा यस बैंक का शेयर पिछले 11 महीनों में 78 फीसदी तक गिर गया है।

18 जुलाई 2019

विज्ञापन

बिजली चोरी रोकने के लिए मोदी सरकार का मेगा प्लान तैयार

बिजली चोरी रोक कर 24 घंटे बिजली सप्लाई करने का बड़ा प्लान नरेंद्र मोदी सरकार ने तैयार किया है। खबरों की माने तो मोदी सरकार 3 स्तरीय प्लान में ईमानदार बिजली ग्राहकों को 24 घंटे बिजली सप्लाई करेगी।

18 जुलाई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree