विज्ञापन
विज्ञापन

5 मई 1993 को बॉम्बे-अहमदाबाद से शुरू हुई थी जेट, 17 मई 2019 को अमृतसर-मुंबई बनी आखिरी उड़ान

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Thu, 18 Apr 2019 07:10 AM IST
jet airways
jet airways
ख़बर सुनें

खास बातें

  • 4 महीने में कम होते गए विमान
  • 124 विमान थे
  • 4 विमान बंद हुए दिसंबर 2018 में
  • 90 से ज्यादा बंद हुए 8 फरवरी 2019 में
  • 10 विमान बंद हुए 3 अप्रैल 2019 को
  • 11 अप्रैल 2019 बैंकों ने 400 करोड़ का इमरजेंसी फंड नहीं दिया
  • 5 विमान बचे 17 अप्रैल 2019 तक
चार महीने तक संकट से जूझने के बाद जेट एयरवेज की उड़ानें बुधवार से बंद हो गईं। आखिरी उड़ान अमृतसर से रात 10.30 बजे मुंबई के लिए थी। जेट ने कहा है कि उड़ानें अस्थायी तौर बंद की गई हैं। अब उड़ानें कब शुरू होंगी, यह नीलामी पर निर्भर है। नीलामी में भाग लेने वाली कंपनियों के पास 10 मई तक का समय है। इससे पहले जेट ने कहा कि बैंकों ने 400 करोड़ रु. का इमरजेंसी फंड देने से मना कर दिया।
विज्ञापन
इसके बाद ऑपरेशन बंद करना पड़ा। सिविल एविएशन सेक्रेटरी प्रदीप सिंह खरोला ने बताया कि गुरुवार को सभी एयरलाइंस की बैठक बुलाई है, जिसमें यात्रियों के लिए क्या किया जा सकता है, यह तय होगा। मौजूदा सरकार में बंद होने वाली जेट 7वीं एयरलाइन है। इससे पहले एयर पिगेसस, एयर कोस्टा, एयर कार्निवाल, एयर डेक्कन, एयर ओडिशा और जूम एयर भी बंद हुईं। जेट एयरवेज के पास दिसंबर 2018 तक 124 विमान थे। इस साल जनवरी से जेट का संकट गहराने लगा था। महज चार महीने में विमानों की संख्या घटकर पांच रह गई।

बैंकों ने 25 मार्च को जेट को 1,500 करोड़ रु. देने की बात कही थी। पर अभी तक सिर्फ 300 करोड़ दिए। वह भी छोटी-छोटी किस्तों में। इसलिए इसका एयरलाइन को कोई फायदा नहीं हुआ।
जेट पर पहले ही 15,500 करोड़ रु. का कर्ज है। बैंकों को डर है कि नया कर्ज देने के बाद भी कंपनी की स्थिति नहीं सुधरी तो यह रकम भी डूब जाएगी। बैंक चाहते हैं कि पहले खरीदार मिले, उसके बाद कर्ज देंगे।

20% तक बढ़ सकता है हवाई किराया

जेट एयरवेज का टिकट बुक है, क्या होगा? 
>> डीजीसीए और अन्य रेगुलेटर यह व्यवस्था कर रहे हैं कि कंपनी टिकट कैंसिलेशन और रिफंड के नियमों का पालन करे। जेट को कैंसिल टिकट के ही 3500 करोड़ रु. लौटाने हैं।
क्या जेट बंद हो जाने से किराया बढ़ेगा?
>> जेट के विमान खड़े होने के कारण महीने भर में कुछ रूट्स पर किराया 100% तक बढ़ गया था। जेट के पूरी तरह बंद होने के बाद किराया 20% तक बढ़ सकता है। डीजीसीए ने एयरलाइंस को किराया नीचे लाने को कहा है।
जमीन पर खड़े विमानों का क्या होगा?
>> दिसंबर में जेट की रोजाना 650 उड़ानें थीं। अंतिम दिन 37 रह गईं। लीजिंग कंपनियां जेट का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दूसरी एयरलाइंस को विमान दे रही हैं। जेट के खाली हुए फ्लाइट स्लॉट भी दूसरी एयरलाइंस को दे दिए गए हैं। ताकि उड़ानों की संख्या बढ़ाई जा सके।
जेट में नौकरी कर रहे लोगों का क्या होगा?
>> स्टाफ को जनवरी से सैलरी नहीं मिली है। सीईओ विनय दुबे ने कहा- 'नीलामी में 20 हजार कर्मचारियों का क्या होगा, हमें नहीं पता।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

शनि जयंती (03 जून 2019, सोमवार) के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्
Astrology

शनि जयंती (03 जून 2019, सोमवार) के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्

कैसे होगा करियर, कैसा चलेगा व्यापार, किसे मिलेगी तरक्की और किसे मिलेगा प्यार ! जानिए विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से
Astrology

कैसे होगा करियर, कैसा चलेगा व्यापार, किसे मिलेगी तरक्की और किसे मिलेगा प्यार ! जानिए विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वशनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Business Diary

जुलाई में पेश होगा पूर्ण बजट, आपके लिए सरकार कर सकती है यह आठ बड़े बदलाव

जुलाई के दूसरे सप्ताह में मोदी सरकार अपना पूर्णकालिक बजट पेश कर सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दूसरे कार्यकाल के पहले पूर्ण बजट को पेश करते वक्त आम जनता के लिए कई सारे क्षेत्रों में बदलाव कर सकती है।

24 मई 2019

विज्ञापन

राजद की हार के बाद बिगड़ी लालू यादव की तबियत साथ ही देशभर की 5 बड़ी खबरें

अमर उजाला डॉट कॉम पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें।

26 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree