विज्ञापन
विज्ञापन

अरबपतियों की संख्या में विश्व का तीसरा बड़ा देश बना भारत, अमेरिका पहले स्थान पर

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Sun, 25 Aug 2019 10:00 AM IST
billionaire
billionaire - फोटो : अमर उजाला ग्राफिक्स--रोहित झा
ख़बर सुनें
विश्व के सबसे ज्यादा अरबपतियों की सूची में भारत का तीसरा स्थान आगे भी बरकरार रहेगा। अगले आठ साल में इनकी संख्या में दोगुना इजाफा होने की उम्मीद है। हालांकि पहले स्थान पर अभी भी अमेरिका है और यह आने वाले सालों में भी इसको लेकर के पहले स्थान पर काबिज रहेगा। 

दूसरे स्थान पर चीन

अफ्रेशिया बैंक ग्लोबल वेल्थ माइग्रेशन रिव्यू के अनुसार इस सूची में अमेरिका और भारत के अलावा चीन भी शामिल हैं, जो दूसरे स्थान पर काबिज है। भारत मे फिलहाल 238 अरबपति और बढ़ जाएंगे, जबकि अमेरिका में 2027 तक 884 अरबपति और चीन में 448 अरबपति बढ़ जाएंगे। इस वक्त पूरी दुनिया में 2252 अरबपति है। आने वाले कुछ सालों में इनकी संख्या 3444 होने की उम्मीद है। 

इतनी मानी गई है संपत्ति

अरबपति वो लोग हैं, जिनकी संपत्ति एक अरब डॉलर से ज्यादा है।  भारत, चीन और अमेरिका के अलावा ब्रिटेन (113), जर्मनी (90) और हांगकांग (78) में भी अरबपतियों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ने की संभावना रिपोर्ट में जताई गई है।  

छठा सबसे अमीर देश है भारत

भारत विश्व का छठा देश हैं जहां अरबपतियों की कुल संपत्ति 8230 अरब डॉलर है। अमेरिका के अरबपतियों के पास कुल 62584 अरब डॉलर संपत्ति है और यह पहले स्थान पर काबिज है। वहीं चीन के अरबपतियों के पास कुल 24803 अरब डॉलर की संपत्ति है। तीसरे स्थान पर जापान है, जहां पर अरबपतियों के पास कुल 19522 अरब डॉलर की संपत्ति है। 

नॉर्वे में मिलती है युवाओं को 42 लाख की सैलरी

नॉर्वे विश्व में एक मात्र ऐसा देश है, जहां के 30 से 35 साल के युवाओं को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है। यह सैलरी औसतन 42 लाख रुपये होती है, जोकि पूरे विश्व में सबसे ज्यादा है। इसके बाद अमेरिका और जर्मनी का स्थान आता है। हालांकि यहां के युवाओं को मिलने वाली सैलरी में क्रमशः पांच व नौ फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। नॉर्वे में 15-29 साल के नौजवानों में बेरोजगारी भी सबसे कम 9.4 फीसदी है, जबकि ओईसीडी देशों में यह औसत 13.9 फीसदी है। 

नहीं पड़ रहा है वैश्विक मंदी का असर

जहां पूरे विश्व में इस वक्त वैश्विक मंदी का माहौल है, वहीं नॉर्वे एकमात्र ऐसा देश है, जहां पर इस बात का असर देखने को नहीं मिला है। 149 देशों के बीच खुशहाल अर्थव्यवस्था के मामले में यह देश पहले स्थान पर है। नॉर्वे एक ऐसा देश है जहां का हर युवा दूसरे देश के युवाओं की तुलना में बेहद लग्जरी लाइफ जीता हे। 

किया है नौ हजार कंपनियों में निवेश

तेल और गैस सेक्टर ने पिछले तीन दशकों से देश की आर्थिक तरक्की पहुंचाई है। इसके अलावा नॉर्वे ने अपने पैसे को दुनिया के सबसे बड़े सोवेरन वेल्थ फंड में लगाया है। यह एक विशाल गुल्लक की तरह है जिसका पैसा 9000 से ज्यादा कंपनियों में निवेश किया जाता है। फिलहाल यह फंड 7,32,65 अरब रुपये से ज्यादा का है। इस बचत के बावजूद नॉर्वे में टैक्स की दरें विश्व में सबसे ज्यादा हैं। न्यूनतम मजदूरी की दरें यूनियन के साथ बातचीत के आधार पर तय होती हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन

Recommended

घर बैठे इस पितृ पक्ष गया में पूरे विधि-विधान एवं संकल्प के साथ कराएं श्राद्ध पूजा, मिलेगी पितृ दोषों से मुक्ति
Astrology Services

घर बैठे इस पितृ पक्ष गया में पूरे विधि-विधान एवं संकल्प के साथ कराएं श्राद्ध पूजा, मिलेगी पितृ दोषों से मुक्ति

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Bazar

लगातार दूसरे दिन गिरावट के साथ हुई शेयर बाजार की शुरुआत, निफ्टी 11,000 के नीचे

सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को शेयर बाजार की शुरुआत लाल निशान पर हुई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 112.62 अंक यानी 0.30 फीसदी की गिरावट के बाद 37,010.69 के स्तर पर खुला।

17 सितंबर 2019

विज्ञापन

परमाणु हमले की धमकी देने वाले पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद की सरेआम फजीहत, वीडियो वायरल

बीजेपी के वरिष्ठ नेता और राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने एक ट्वीट शेयर किया है। ट्वीट में वीडियो है जिसमें एक शख्स पाकिस्तानी रेल मंत्री शेख रशीद की सरेआम बेइज्जती करता नजर आ रहा है।

16 सितंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree