Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   India continues to remain highest receiver of FDI FM Nirmala Sitharaman said in Lok Sabha

निर्मला सीतारमण ने कहा: भारत सर्वाधिक एफडीआई पाने वाला देश, खुदरा निवेशकों को लेकर ये बोलीं वित्त मंत्री

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: दीपक चतुर्वेदी Updated Mon, 04 Apr 2022 03:14 PM IST
सार

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को लोकसभा में कांग्रेस नेता शशि थरूर द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि कोरोना महामारी से पहले भारत सर्वाधिक एफडीआई पाने वाला देश था, कोेरोना संकट काल के दौरान रहा और आने वाले समय में भी रहेगा। इस बीच सीतारमण ने खुदरा निवेशकों की जमकर सराहना भी की। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण। - फोटो : एएनआई
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

सोमवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि भारत सर्वाधिक विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) प्राप्त करने वाला देश बना हुआ है और भारतीय खुदरा निवेशकों ने शेयर बाजारों से एफपीआई के बड़ी मात्रा में धन निकासी के बाद पैदा हालात को संभालने की क्षमता विकसित की है।



खुदरा निवेशकों ने खुद को साबित किया
लोकसभा में प्रश्नकाल में कांग्रेस सांसद शशि थरूर के सवाल का जवाब देते हुए सीतारमण ने कहा कि विदेशी निवेश को केवल एफआईआई (विदेशी संस्थागत निवेशक) और एफपीआई (विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक) से नहीं मापना चाहिए। उन्होंने कहा कि एफआईआई और एफपीआई की निर्भरता ब्याज दरों पर होती है और उनमें उतार-चढ़ाव होता रहता है। उन्होंने कहा कि एफआईआई और एफपीआई आते-जाते रहते हैं। लेकिन आज भारतीय खुदरा निवेशकों ने साबित किया है कि कोई भी झटका लगे, उसे संभाला जा सकता है। गौरतलब है कि शशि थरूर ने भारतीय बाजार से विदेशी निवेशकों द्वारा 1.14 लाख करोड़ रुपये से अधिक धन निकाले जाने का जिक्र करते हुए विदेशी निवेशकों का निवेश कम होने की प्रवृत्ति के बारे में सवाल किया था। 


एफडीआई से हो रहा बड़ा फायदा
इस पर वित्त मंत्री सीतारमण  ने कहा कि भारत में कोविड से पहले से सर्वाधिक एफडीआई आ रहा था, जो कोविड महामारी के संकट काल में भी अच्छी स्थिति में रहा और उसके बाद अब भी बेहद अच्छी स्थिति में है। उन्होंने कहा कि खुदरा निवेशकों ने आज भारत के बाजारों में काफी विश्वास पैदा किया है। निर्मला सीतारमण ने आगे बोलते हुए कहा कि एफडीआई के अच्छी स्थिति में होने से हमें संकेत मिलता है कि जो पैसा आ रहा है, उसका निवेश इस देश में हो रहा है और इस तरह हमारे लिए रोजगार सृजन हो रहा है तथा संभावनाएं बन रही हैं। यह एफआईआई और एफपीआई से नहीं हो रहा।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00