लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   Income tax payers will not be able to take advantage of Atal Pension Yojana after October 1

APY: आयकरदाता एक अक्तूबर के बाद नहीं ले सकेंगे अटल पेंशन योजना का लाभ, नोटिफिकेशन जारी

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विवेक दास Updated Thu, 11 Aug 2022 05:25 PM IST
सार

APY: वित्त मंत्रालय की ओर से जारी ताजा नोटिफिकेशन के अनुसार यदि कोई ग्राहक एक अक्तूबर के बाद इस स्कीम से जुड़ेगा और बाद में वो आयकरदाता पाया जाता है तो उसका एपीवाई अकाउंट बंद कर दिया जाएगा और उसके खाते में उस समय तक जितनी राशि जमा होगी उस व्यक्ति को लौटा दी जाएगी।  
 

अटल पेंशन योजना
अटल पेंशन योजना - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आयकरदाता (Income Tax Payers) एक एक अक्तूबर (1st October) के बाद अटल पेंशन योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी एक नोटिफिकेशन के अनुसार आयकर का भुगतान करने वाला व्यक्ति इस योजना के तहत अपना नामांकन नहीं करा सकेगा। बता दें कि नरेंद्र मोदी सरकार ने एक जून  2015 को योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का लागू करने का मुख्य रूप से देश के असंगठित क्षेत्र में कार्यरत लोगों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना था।

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी ताजा नोटिफिकेशन के अनुसार यदि कोई ग्राहक एक अक्तूबर के बाद इस स्कीम से जुड़ेगा और बाद में वो आयकर दाता पाया जाता है तो उसका एपीवाई अकाउंट बंद कर दिया जाएगा और उसके खाते में उस समय तक जितनी राशि जमा होगी उस व्यक्ति को लौटा दी जाएगी।  


क्या है अटल पेंशन योजना?

बता दें अटल पेंशन योजना के तहत उपभोक्ताओं को 60 वर्ष की उम्र के बाद एक हजार रुपये से पांच हजार रुपये तक पेंशन दिए जाने का प्रावधान है। अब एक अक्तूबर के बाद से योजना का लाभ आयकर भरने वालों लोगों को नहीं मिल सकेगा। गौरतलब है कि देश में वैसे सभी व्यक्ति जिनकी आय ढाई लाख रुपये या उससे कम है उन्हें आयकर (Income Tax) भरने की जरूरत नहीं होती है। इससे अधिक आय वालों को ही टैक्स भरना होता है।

देश में हैं 4.01 करोड़ APY सब्सक्राइबर 

वर्तमान में 18 से 40 वर्ष के सभी नागरिक जिनका बैंक या पोस्ट ऑफिस में बचत खाता है वे अटल पेंशन योजना का लाभ ले सकते हैं। देश में पिछले वित्तीय वर्ष में 99 लाख एपीवाई खाते खोले गए हैं। इसके साथ ही मार्च 2022 की समाप्ति तक देश में 4.01 करोड़ APY सब्सक्राइबर हो गए हैं।  

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00