विज्ञापन
विज्ञापन

पीएनजी इस्तेमाल करने वालों को मिल सकता है सब्सिडी का तोहफा, सरकार ने की तैयारी

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 09 Jan 2019 05:55 PM IST
government may bring png consumers under subsidy net soon
ख़बर सुनें
रसोई गैस सिलेंडर और केरोसिन के बाद केंद्र सरकार अब पीएनजी कनेक्शन धारकों को भी सब्सिडी देने जा रही है। इस संबंध में नीति आयोग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है, जिसको लागू करने के लिए जल्द घोषणा की जाएगी। हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि इसकी घोषणा  केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव के लिए जारी होने वाले एनडीए के संकल्प पत्र में कर सकती है। 

सभी को मिलेगा फायदा

अभी रसोई गैस और केरोसिन की तुलना में पाइप नेचुरल गैस (पीएनजी) काफी सस्ती पड़ती है। सरकार ने कहा है कि वो इस पर होने वाले खर्च का फिलहाल आकलन कर रही है। नीति आयोग ने पिछले साल पेट्रोलियम मंत्रालय को लिखा था कि रसोई में इस्तेमाल होने वाले सभी प्रकार के ईंधन पर सब्सिडी देने पर विचार करे। अभी केंद्र सरकार केवल एलपीजी और केरोसिन पर सब्सिडी देती है। 

24500 करोड़ की सब्सिडी 

सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 में एलपीजी पर 20 हजार करोड़ रुपये और केरोसिन पर 4500 करोड़ रुपये सब्सिडी का प्रावधान रखा है। अगर नया प्रस्ताव लागू होता है तो फिर लोगों के बैंक खाते में सीधा पैसा जाएगा। नीति आयोग का मत है कि सरकार अलग-अलग ईंधन पर सब्सिडी देने के बजाए एक ही सब्सिडी पर विचार करे। 

छोटे शहरों व गांवो में पहुंचेगा पीएनजी का दायरा

आयोग का मानना है कि टियर दो व तीन और बड़े गांवों में रहने वाले लोगों को भी पीएनजी का लाभ मिलना चाहिए। अभी सभी एलपीजी ग्राहकों को बाजार रेट पर 14.2 किलो का सिलेंडर खरीदना पड़ता है। प्रत्येक साल 12 सिलेंडर पर सरकार बैंक खातों पर सब्सिडी को ट्रांसफर करती है। वहीं इससे ज्यादा सिलेंडर लेने पर बाजार दर पर ही इसे खरीदना पड़ता है। 
विज्ञापन
विज्ञापन

Recommended

घर बैठे इस पितृ पक्ष गया में पूरे विधि-विधान एवं संकल्प के साथ कराएं श्राद्ध पूजा, मिलेगी पितृ दोषों से मुक्ति
Astrology Services

घर बैठे इस पितृ पक्ष गया में पूरे विधि-विधान एवं संकल्प के साथ कराएं श्राद्ध पूजा, मिलेगी पितृ दोषों से मुक्ति

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Business Diary

सऊदी अरामको पर हमले से बढ़ सकता है एयर इंडिया का ईंधन बिल

कच्चे तेल की कीमतों में आई जोरदार तेजी से सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया का मासिक ईंधन बिल 50 करोड़ रुपये तक बढ़ सकता है।

17 सितंबर 2019

विज्ञापन

मिल सकती है खुशखबरी, चांद के आसमान पर जाएगा नासा का प्रोब मिशन, भेजेगा लैंडर विक्रम की तस्वीर

चंद्रयान 2 से जुड़े विक्रम लैंडर के बारे में खुशखबरी मिल सकती है। दरअसल, नासा चंद्रमा के आसमान पर अपना प्रोब मिशन भेज रहा है जिससे इसरो की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

17 सितंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree