विज्ञापन

जनवरी से महंगाई की मार, रोजमर्रा की चीजों की कीमतों में होगा इजाफा

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 21 Dec 2019 05:41 PM IST
विज्ञापन
from january next year prices of essentials products may rise due to input cost
- फोटो : more store
ख़बर सुनें
अगले साल की शुरुआत से आम आदमी पर महंगाई की एक और मार पड़ने वाली है। रोजमर्रा की जरूरतों की कई वस्तुओं की कीमतों में कंपनियां इजाफा करने जा रही हैं, जिससे लोगों के मासिक बजट पर काफी असर पड़ेगा। सब्जियों में विशेषकर आलू, लहुसन और प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद अब खाद्य तेल, आटा, चीनी की कीमतों में 12 से 20 फीसदी का इजाफा हो चुका है। 

पैकेट साइज होगा छोटा

हालांकि कई कंपनियां जैसे कि नेस्ले, पारले और आईटीसी ने कहा है कि वो कीमतों में इजाफा करने के बजाए अपने उत्पादों के पैकेट साइज को घटा देंगी। इससे लोगों पर उतना बोझ नहीं पड़ेगा। अगर कंपनियां पैकेट साइज छोटा नहीं करती हैं, तो फिर कीमतों में इजाफा किया जाएगा। 

कच्चा माल हुआ महंगा

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, आईटीसी ने कहा है उत्पादों को तैयार करने में प्रयुक्त होने वाले कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि के चलते कई कंपनियां जल्द ही इस बारे में फैसला ले चुकी हैं। दूध की कीमतों में 35 फीसदी इजाफा होने के बाद अब आटा 18 से 20 फीसदी, चीनी 14 फीसदी और खाद्य तेल 15 फीसदी महंगा हो चुका है। 

इनकी कीमतों में होगी बढ़ोतरी

जनवरी से बिस्किट, नूडल्स, स्नैक नमकीन, फ्रोजन फूड, केक, साबुन और रेडी टू इट मील्स की कीमतों में इजाफा किया जा सकता है। कंपनियों का कहना है कि अगर कीमतें नहीं बढ़ेंगी तो फिर उनकी लागत बढ़ती जाएगी, जिससे नुकसान होगा। 

कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती से राहत 

कंपनियों का कहना है कि कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती से लाभ मिला है, जिसकी वजह से फिलहाल कीमतों में इजाफा नहीं किया गया है। अगर सरकार की तरफ से यह लाभ नहीं मिलता तो फिर कंपनियां अभी तक कीमतों में इजाफा हो चुका होता। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us