लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   Finance Ministry said no GST on rent of sarais of religious and charitable trusts

GST: धार्मिक व चैरिटेबल ट्रस्ट की सरायों के किराये पर कोई जीएसटी नहीं

एजेंसी, नई दिल्ली। Published by: Jeet Kumar Updated Sat, 06 Aug 2022 05:23 AM IST
सार

No GST: सीबीआईसी ने स्पष्ट किया कि धार्मिक परिसरों व उसके बाहर एक दायरे में स्थित सरायों में जीएसटी नहीं लगेगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण। - फोटो : एएनआई
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि धार्मिक व चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रबंधन वाली संपत्तियां या सरायों के कमरों के किराये पर कोई जीएसटी (GST) नहीं लगेगा। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीआईसी) ने इस संदर्भ में किसी तरह के भ्रम को दूर करने के लिए बृहस्पतिवार शाम को स्पष्टीकरण भी जारी किया है। आप सांसद राघव चड्ढा समेत कई लोगों ने वित्त मंत्रालय से इसको लेकर स्पष्टीकरण की मांग की थी। 



राघव चड्ढा ने बृहस्पतिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की थी। उन्होंने अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के आसपास बनी सरायों पर 12 फीसदी जीएसटी लगाने के फैसले को वापस लेने के लिए एक पत्र भी सौंपा था। 


जीएसटी परिषद ने जून में फैसला लिया था कि कमरे का 1,000 रुपये प्रति दिन का भाड़ा वसूलने वाले सभी होटलों पर 12 फीसदी जीएसटी लगेगा। इसके बाद शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) द्वारा संचालित होने वाली कुछ सरायों ने अपने आप कमरों के किराये के साथ जीएसटी वसूलना शुरू कर दिया था। 

इसके बाद सीबीआईसी ने स्पष्ट किया कि धार्मिक परिसरों व उसके बाहर एक दायरे में स्थित सरायों में जीएसटी नहीं लगेगा। सराय पर जीएसटी नहीं लगने के स्पष्टीकरण के बाद राज्यसभा में आप सांसद विक्रमजीत सिंह सहानी ने शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार प्रकट किया।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00