विज्ञापन
विज्ञापन

खत्म होगा सुपर रिच टैक्स, शेयर बाजार में फिर से आएगी हरियाली

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Fri, 23 Aug 2019 07:26 PM IST
finance minister nirmala sitharaman announces relief on super rich tax on fpi
- फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सुपर रिच पर लगने वाले टैक्स को वापस लेने का एलान किया है। इससे आने वाले दिनों में शेयर बाजार में फिर से रौनक देखने को मिल सकती है। शुक्रवार को प्रेसवार्ता में वित्त मंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि विदेशी और घरेलू संस्थागत निवेशकों पर बजट में लांग और शार्ट टर्म कैपिटल गेंस टैक्स के अलावा सुपर रिच सरचार्ज लगाने की घोषणा की गई थी। अब इस टैक्स को हटा लिया गया है और पांच जुलाई से पहले वाली स्थिति को बहाल कर दिया गया है। 

सरकार पर पड़ेगा 1400 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार

सरकार के इस कदम से अर्थव्यवस्था पर 1400 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा। एफपीआई यह टैक्स लगने के बाद शेयर बाजार से पैसा निकालने लग गए है। इसके चलते शेयर बाजार लगातार गिरावट के साथ बंद हो रहा था। वहीं रुपया भी डॉलर के मुकाबले लगातार कमजोर हो रहा था। टैक्स हटने के बाद अब शेयर बाजार में फिर से हरियाली दिखने की उम्मीद है। 

इन पर लगना था सुपर रिच टैक्स

जिन कंपनियों या व्यक्तियों की सालाना टैक्सेबल आय दो करोड़ रुपये से पांच करोड़ के बीच है, उनपर सरचार्ज को बढ़ाकर के 15 से 25 फीसदी कर दिया गया था। इसी तरह से उन्होंने पांच करोड़ रुपये से अधिक की टैक्सेबल आय पर सरचार्ज को 15 फीसदी से बढ़ाकर 37 फीसदी कर दिया था।
विज्ञापन
बढ़ा हुआ सरचार्ज भारत में ट्रस्ट या व्यक्तियों के संगठन के रूप में काम करने वाले एफपीआई पर भी लागू किया गया था। इस दायरे में 40 फीसदी एफपीआई आ रहे थे। अब सरकार द्वारा इसे वापस लेने की घोषणा से विदेशी संस्थागत निवेशक फिर से पूंजी लगा सकेंगे और बाजार में एक बार फिर से तरलता लौटने की उम्मीद है। 
विज्ञापन

Recommended

13 सितम्बर से शुरू इस पितृ पक्ष कराएं गया में श्राद्ध पूजा, मिलेगी पितृ दोषों से मुक्ति
Astrology Services

13 सितम्बर से शुरू इस पितृ पक्ष कराएं गया में श्राद्ध पूजा, मिलेगी पितृ दोषों से मुक्ति

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Bazar

सऊदी हमला: 10 डॉलर महंगा हो सकता है क्रूड, भारत को भी झटका

ड्रोन हमले से सऊदी अरब के तेल उद्योग को तगड़ा झटका लगा है, जिसका असर पूरी दुनिया पर पड़ सकता है।

16 सितंबर 2019

विज्ञापन

गोदावरी नदी में 61 यात्रियों से लदी नाव पलटी, 12 की मौत, 23 को बचाया

आंध्र प्रदेश में गोदावरी नदी में एक पर्यटन नाव पलटने से 12 लोगों की मौत हो गई। नाव में कुल 61 लोग सवार थे, 23 लोगों को बचा लिया गया, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

15 सितंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree