विज्ञापन
विज्ञापन

सरकार ने दी कृषि क्षेत्र को राहत, एक करोड़ रुपये से अधिक कैश पेमेंट पर नहीं कटेगा टीडीएस

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Tue, 17 Sep 2019 12:14 PM IST
Farm bodies exempted from tax at source on payments above 1 crore rupees
ख़बर सुनें
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने कृषि क्षेत्र को बड़ी राहत दी है। किसानों को उपज का भुगतान मिलने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था, जिसके मद्देनजर सरकार ने टीडीएस पर फैसला लिया है। अब कृषि उपज मंडी समितियों (एपीएमसी) के जरिए एक करोड़ रुपये से अधिक के नकद भुगतान पर टीडीएस नहीं कटेगा। 

आम बजट में हुई थी घोषणा

आम बजट में केंद्र सरकार ने एक करोड़ रुपये से ज्यादा नकदी निकालने पर दो फीसदी टीडीएस लगाने का प्रस्ताव किया था, जो एक सितंबर से प्रभावी हुआ था। सरकार द्वारा ये कदम डिजिटल लेन-देन को बढ़ावे देने के लिए उठाया गया था। 

देशभर की मंडियों में विरोध

टीडीएस लागू होने के प्रस्ताव का देशभर की मंडियों में विरोध होने लगा था। व्यापारियों का कहना था कि किसानों की आय पर वैसे भी आयकर नहीं है। ऐसे में व्यापारियों पर बेवजह कर का भार आ सकता है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश की सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर टीडीएस हटाने की मांग भी की थी। 
विज्ञापन
बैंकों द्वारा दो फीसदी टीडीएस काटे जाने के विरोध में सोमवार को शामली गुड़ मंडी के व्यापारी हड़ताल पर रहे। उन्होंने अपना कारोबार बंद करके शामली कृषि उत्पादन मंडी समिति कार्यालय के मुख्य गेट पर प्रदर्शन करते हुए धरना दिया। मंडी व्यापार मंडल के अध्यक्ष ने कहा कि वे मंडी व्यापारियों से दो फीसदी टीडीएस काटने के कानून के विरुद्ध है। इस काले कानून को समाप्त किया जाए।

इससे पहले गुड़ गल्ला व्यापार कमेटी के आह्वान पर हापुड़ नवीन मंडी में भी व्यापारियों ने दो फीसदी टीडीएस कटौती लागू किए जाने का कड़ा विरोध कर हड़ताल की थी। ऐसे में गुड़ आदि लेकर पहुंचे किसानों को मायूस होकर वापस लौटना पड़ा था।
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Business Diary

क्या हो गई है वैश्विक मंदी की शुरुआत, 2009 के बाद सबसे कम रह सकती है GDP

आगामी मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) को एक अहम बैठक होने वाली है। अंदेशा है कि आईएमएफ की नई प्रबंध निदेशक क्रिस्टेलीना जॉर्जिवा एक बड़ा फैसला लेते हुए वैश्विक जीडीपी का आकलन कम कर सकती है।

20 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के मौके पर पीएम मोदी के घर पहुंचे शाहरुख-आमिर समेत कई सितारे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के खास मौके पर कला और सिनेमा से जुड़ी कई हस्तियों से अपने आवास पर मुलाकात की। इस खास कार्यक्रम में शाहरुख खान, आमिर खान, कंगना रनौत समेत कई सेलेब्स नजर आए।

19 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree