लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   ED attaches London based hotel in money laundering case against Unitech Group

ईडी की कार्रवाई: यूनिटेक समूह के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में लंदन स्थित होटल अटैच

एजेंसी, नई दिल्ली। Published by: Jeet Kumar Updated Sat, 31 Jul 2021 02:16 AM IST
सार

  • ईडी ने 2000 करोड़ की हेराफेरी से जुड़े मामले में की बड़ी कार्रवाई
  • घर खरीदारों द्वारा दर्ज कराई गईं एफआईआर के आधार पर यूनिटेक समूह के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच शुरू की है

यूनिटेक
यूनिटेक - फोटो : social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

यूनिटेक समूह के प्रवर्तकों संजय चंद्रा और अजय चंद्रा के खिलाफ 2000 करोड़ रुपये की हेराफेरी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लंदन स्थित एक होटल को अटैच किया है।



इसकी मौजूदा कीमत 58.6 करोड़ है। ईडी के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि ‘बेड एंड ब्रेकफास्ट’ नाम के इस होटल का स्वामित्व इबॉर्नशोर्न लिमिटेड नाम की कंपनी के पास है, जो कार्नोस्ती समूह की ब्रिटेन स्थित सहायक कंपनी है। 


ईडी ने दिल्ली की आर्थिक अपराध शाखा में घर खरीदारों द्वारा दर्ज कराई गईं एफआईआर के आधार पर यूनिटेक समूह के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच शुरू की है। ईडी का कहना है कि घर खरीदारों का 325 करोड़ रुपये यूनिटेक ने ब्रिटेन की कार्नोस्ती समूह में लगाए हैं।

इसमें से 41.3 करोड़ रुपये कार्नोस्ती समूह-इंडिया और इनडिजाइन इंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड-साइप्रस के जरिये ब्रिटेन भेज गए। इन पैसों का इस्तेमाल कार्नोस्ती समूह से संबद्ध कंपनी कार्नोस्ती मैनेजमेंट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के नाम से इबॉनशेर्न लिमिटेड के शेयर खरीदने में किया गया। 

ईडी ने यूनीटेक समूह और इसके प्रवर्तकों के खिलाफ इस साल की शुरुआत में पीएमएलए की विभिन्न धाराओं के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया था।

दरअसल, कंपनी और उसके प्रवर्तकों संजय चंद्रा तथा अजय चंद्रा पर आरोप है कि उन्होंने अवैध तरीके से 2000 करोड़ रुपये साइप्रस और केमैन द्वीप भेजे।

एजेंसी ने मामले में चार मार्च को शिवालिक समूह, त्रिकार समूह, यूनीटेक समूह और मुंबई एवं एनसीआर में कार्नोस्ती समूह के 35 ठिकानों पर छापे मारे थे। इस मामले में अब तक कुल 595.61 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच की जा चुकी है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00