लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   DGCA visited Delhi airport before the resumption of flights took note of preparedness

जल्द शुरू हो सकती हैं हवाई सेवाएं, DGCA ने किया दिल्ली एयरपोर्ट का दौरा

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: ‌डिंपल अलवधी Updated Mon, 11 May 2020 02:02 PM IST
दिल्ली एयरपोर्ट
दिल्ली एयरपोर्ट
विज्ञापन

रेलवे के बाद अब भारत में हवाई सेवाएं शुरू करने की तयारी चल रही है। इसके लिए आज नागर विमानन महानिदेशलय (DGCA), ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी ऑफिस, एयरपोर्ट ऑथरिटी ऑफ इंडिया, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड और सीआईएसएफ की संयुक्त टीम ने दिल्ली एयरपोर्ट का दौरा किया।


 

लॉकडाउन के बाद किस तरह से तमाम बंद सेवाएं सामान्य होंगी और किस तरह से लोग सामान्य रूप से यात्राएं कर सकेंगे इसके लिए सरकार व संबद्ध प्राधिकरणों ने तेजी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। इन्हीं में से एक घरेलू हवाई सेवाएं जिन्हें शुरू करने के लिए विभिन्न एयरपोर्ट अथॉरिटी तेजी से तैयारियों में जुटी हैं।

दिल्ली हवाई अड्डे की संचालक संस्था दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड समेत तमाम एयरपोर्ट प्राधिकरणों ने संक्रमण को रोकने एक लिए योजना तैयार की है। इसके तहत हवाई अड्डों की उन जगहों की पहचान की गई है, जहां कर्मचारी से लेकर यात्रियों तक की सहूलियतों से जुड़ी चीजें एक-दूसरे के संपर्क में आती हैं। ताकि इन चीजों को हर बार संक्रमण रहित किया जा सके और कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

प्रवेश के समय से ही बरती जाएगी सतर्कता
हवाई अड्डों पर संक्रमण फैलने की सबसे बड़ी आशंका प्रवेश के समय ही रहती है। ऐसे में एयरपोर्ट अथॉरिटीज ने यहीं पर संक्रमण रोकने के लिए योजना तैयार की है। प्रवेश के दौरान कॉन्टैक्टलेस सिस्टम तैयार किया गया है ताकि कोई यात्री एक-दूसरे के संपर्क में न आए। एयरपोर्ट पहुंचने के बाद यात्री सबसे पहले बैगेज ट्रॉली के संपर्क में आते हैं। इसलिए सबसे पहले ट्रॉली के हैंडल से संक्रमण एक यात्री से दूसरे में फैलने की आशंका होती है। इस समस्या के निराकरण के लिए फोरकोर्ट एरिया में एक कीटाणुनाशक सुरंग बनाई गई है।

सामाजिक दूरी का भी रखा जाएगा ध्यान
यात्रियों के बीच सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए मार्किंग की जाएगी। दस्तावेजों की जांच से पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा, टर्मिनल गेट पर दस्तावेजों की जांच कर रहे यात्रियों को सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। टिकट और आईडी प्रूफ की स्कैनिंग बिना छुए की जाएगी।
विज्ञापन

यात्रियों की संख्या में 30 फीसदी की कटौती संभव
हाल ही में केयर रेटिंग्स ने कहा था कि कोरोना वायरस महामारी के चलते चालू वित्त वर्ष के दौरान विमान यात्रियों के आवागमन में 30 फीसदी तक कमी आ सकती है, जबकि इससे पहले उसका अनुमान था कि ये आंकड़ा 20 से 25 फीसदी के बीच रहेगा। इसके साथ ही रेटिंग एजेंसी ने यह अनुमान भी लगाया था कि सामाजिक दूरी के नियमों के चलते हवाई यात्रा महंगी होगी। 
 

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00