लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   DGCA Notice to Spicejet: 8 times in 18 days there was technical fault in SpiceJet planes, DGCA issued show cause notice

DGCA Notice to Spicejet: स्पाइसजेट के विमानों में 18 दिनों में 8 बार आई तकनीकी खराबी, DGCA ने किया शोकॉज

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विवेक दास Updated Wed, 06 Jul 2022 06:27 PM IST
सार

DGCA Notice to Spicejet: पिछले साल सितंबर महीने में भी DGCA की ओर से स्पाइसजेट कंपनी के बारे में जारी की गई फाइनेंशियल स्टेटमेंट में इस बात का खुलासा किया गया था कि कंपनी कैश एंड कैरी मोड में चल रही है।  सप्लायरों और वेंडरों को नियमित रूप से भुगतान नहीं किया जा रहा है।

स्पाइसजेट का विमान
स्पाइसजेट का विमान - फोटो : Instagram
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

विमानन कंपनियों की नियामक संस्था DGCA (Directorate General of Civil Aviation) ने बुधवार को नागर विमानन सेवाएं मुहैया कराने वाली कंपनी स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। DGCA की ओर से यह कार्रवाई कंपनी के विमानों में पिछले 18 दिनों के दौरान आठ बार तकनीकी खरीबी आने की खबरों के बाद की गई है। 



DGCA की ओर से जारी नोटिस में कहा गया कि इन घटनाओं की समीक्षा से पता चलता है कि इनमें से अधिकांश घटनाएं खराब आंतरिक सुरक्षा निरीक्षण और अपर्याप्त रख-रखाव के कारण हुई है। ये घटनाएं सिस्टम से संबंधित विफलता के उदाहरण हैं और सुरक्षा मानकों में गिरावट के परिणामस्वरूप हुई घटित हुई हैं। 




DGCA की ओर से इस मामले में स्पाइसजेट को जवाब देने के लिए तीन हफ्तों का समय दिया गया है। आपको बता दें कि पिछले साल सितंबर महीने में भी DGCA की ओर से स्पाइसजेट कंपनी के बारे में जारी की गई फाइनेंशियल स्टेटमेंट में इस बात का खुलासा किया गया था कि कंपनी कैश एंड कैरी मोड में चल रही है। कंपनी के सप्लायरों और वेंडरों को नियमित रूप से भुगतान नहीं किया जा रहा है। इससे एयरलाइन के पास स्पेयर्स और MEL (Minimum Equipment Lists) की भी कमी है। 

उधर, DGCA की ओर से जारी की गई नोटिस पर केंद्रीय नागरिक उड्यन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है। केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा है कि सुरक्षा में बाधा डालने वाली छोटी से छोटी त्रुटि की भी गहन जांच की जाएगी और उसे सही किया जाएगा।

DGCA की ओर से शोकॉज नोटिस जारी होने की खबरों के मीडिया में आने के बाद स्पाइसजेट ने भी इस मामले में अपनी सफाई दी है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि स्पाइसजेट ने पिछले साल अक्टूबर में रिसर्टीफिकेशन के लिए हुए ऑडिट को सफलतापूर्वक पूरा किया था। DGCA की ओर से समय-समय पर ऑडिट किया जाता रहा है। कंपनी की ओर से यह भी कहा गया है कि स्पाइसजेट DGCA और नागर विमानन के प्रावधानों के अनुरूप अपनी विमान सेवाओं का संचालन कर रही है। 

वहीं, इस मामले में बुधवार को स्पाइसजेट के एमडी अजय सिंह ने भी बयान दिया। उन्होंने कहा कि स्पाइसजेट 15 साल से सुरक्षित एयरलाइन सेवाएं प्रदान कर रही है। जिन घटनाओं की मीडिया में चर्चा चल रही है वे छोटी-मोटी घटनाएं हैं। महज एक या दो तकनीकी खराबी से जुड़ी घटनाओं को मीडिया में प्रचारित किया जा रहा है, यह ठीक नहीं है। इस तरह की तकनीक से जुड़ी घटनाएं रोजमर्रा सभी एयरलाइन्स के संचालन में होती रहती हैं। इसका ये कतई मतलब नहीं है कि एयरलाइन असुरक्षित है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00