विज्ञापन
विज्ञापन

RBI ने किए गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम के नियमों में बदलाव, पीएम मोदी ने की थी शुरुआत

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 17 Aug 2019 05:02 PM IST
changes in gold monetization scheme by reserve bank of India
ख़बर सुनें
2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम के नियमों में भारतीय रिजर्व बैंक ने कुछ बदलाव किए हैं। बता दें कि कुछ कठिनाइयों की वजह से इस योजना के नतीजे सामने नहीं आ पाए थे, जिसके कारण चार सालों में मात्र 16 टन सोना ही जमा हो पाया है। 

सरकार ने मंजूर की बैंकों की मांग

लंबी बातचीत के बाद सरकार ने बैंकों की मांग को मंजूर किया है। नए नियमों के तहत बैंकों को कुछ बड़े जमाकर्ताओं से खास शाखाओं में सीधे सोना जमा करने की इजाजत दी गई है। इसमें मंदिर ट्रस्ट, हाई नेटवर्थ व्यक्ति, फंड हाउस व ट्रस्ट शामिल हैं। इनके अतिरिक्त इसमें सरकारी इकाइयों को भी शामिल किया गया है। मंदिरों को इससे सुविधा होगी जिनके पास अनुमान है कि 4000 टन सोने का भंडार है। 

सीपीटीसी देते हैं सोने की शुद्धता का सर्टिफिकेट

दरअसल बैंकों को सोने की शुद्धता की जांच के केंद्रों (सीपीटीसी) के साथ व्यवहार में कुछ दिक्कतें आ रही थीं। बैंक सीपीटीसी की विश्वसनीयता को लेकर सवाल उठाते रहे हैं। सीपीटीसी सोना इकट्ठा कर शुद्धता की जांच करते हैं। इसके बाद उपभोक्ताओं को उनके सोने के लिए शुद्धता का सर्टिफिकेट मिलता है। खाता खुलवा कर उपभोक्ता अपने सोने को क्रेडिट भी करा सकते हैं। इसके बाद सीपीटीसी सोने को रिफाइनरी भेजते हैं जहां से अंतिम शुद्धता सर्टिफिकेट मिलता है। 
विज्ञापन
भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को जमाकर्ताओं को सीधे रिफाइनरी में सोना जमा कराने की छूट भी दी है। इस संदर्भ में आरबीआई ने बैंकों को कहा है कि सभी राज्यों में सोना जमा करने वाली अपनी शाखाओं को चिन्हित करें। 
विज्ञापन

Recommended

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार ही है कॉमकॉन 2019 की चर्चा का प्रमुख विषय
Invertis university

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार ही है कॉमकॉन 2019 की चर्चा का प्रमुख विषय

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Bazar

लगातार तीसरे दिन सस्ता हुआ सोना, चांदी के दाम में भी गिरावट

गुरुवार को लगातार तीसरे दिन सोने-चांदी की कीमत में गिरावट दर्ज की गई। दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना का भाव 269 रुपये गिरकर 37,580 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया है।

19 सितंबर 2019

विज्ञापन

'नजरिया’ कार्यक्रम में बोले फिल्म निर्माता संजय राउतरे, सिनेमा में बदलाव जनता की मांग

नजरिया कार्यक्रम में फिल्म निर्माता संजय राउतरे ने शिरकत की। जहां उन्होने सफलता को लेकर बातचीत की।

19 सितंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree