विज्ञापन

ललित होटल समूह पर आयकर का छापा, 1000 करोड़ की अघोषित संपत्ति का खुलासा

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Fri, 24 Jan 2020 09:11 PM IST
विज्ञापन
cbdt raids lalit hotel group, found more than one thousand crore rupees undisclosed property
ख़बर सुनें
देश-विदेश में ललित होटल का संचालन करने वाले भारत होटल्स समूह पर आयकर विभाग के छापे में विदेशों में एक हजार करोड़ की अघोषित संपत्ति और काले धन का पता चला है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने शुक्रवार को बताया, आयकर विभाग की जांच में 35 करोड़ रुपये की कर चोरी के अलावा 1000 करोड़ से ज्यादा की अघोषित संपत्ति का खुलासा हुआ। विदेशी संपत्ति में ब्रिटेन में एक होटल में निवेश, ब्रिटेन और यूएई में अचल संपत्तियां और विदेशी बैंकों में जमा राशि है।

पकड़ी इतनी अघोषित संपत्ति

सीबीडीटी के अनुसार, समूह पर काफी दिनों से आयकर विभाग की नजर थी। 19 जनवरी को भारत होटल्स की सीएमडी ज्योत्सना सूरी व अन्य और  समूह के दिल्ली और इससे बाहर 13 ठिकानों पर छापेमारी की गई। इस कार्रवाई में 24.94 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई, जिसमें 71.5 लाख रुपये नकद, 23 करोड़ के जेवरात और 1.2 करोड़ की कीमती घड़ियां शामिल हैं। 
विज्ञापन
जांच में पता चला कि समूह ने टैक्स हेवन देशों में ट्रस्ट बनाकर बड़ी मात्रा में कालाधन खपाया। समूह ने 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति विदेशों में अर्जित की, लेकिन आयकर रिटर्न में इसकी जानकारी नहीं दी। समूह का ललित होटल्स के नाम से देश-विदेश में दर्जन भर से ज्यादा लग्जरी होटल हैं। ज्योत्सना 1989 में भारत होटल्स समूह से जुड़ी थीं और 2006 में पति और मशहूर होटल व्यवसायी ललित सूरी की मौत के बाद चेयरपर्सन व प्रबंध निदेशक का कार्यभार संभाला।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us