विज्ञापन
विज्ञापन

भारतीयों पर चढ़ा क्रिकेट का बुखार, बड़े स्क्रीन वाले टीवी सेट की बिक्री 100 फीसदी बढ़ी

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Sun, 16 Jun 2019 04:55 PM IST
big screen tv set sale increase to 100 percent during cricket world cup 2019
ख़बर सुनें
विश्व कप क्रिकेट का बुखार बढ़ने के बीच बड़ी स्क्रीन वाले टीवी सेट की मांग में जोरदार इजाफा हुआ है। भारतीयों पर क्रिकेट का बुखार चढ़ चुका है। बड़ी संख्या में भारतीय दर्शक हाई एंड टीवी की ओर रुख कर रहे हैं। उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों सोनी, सैमसंग, एलजी और पैनासोनिक की बड़े स्क्रीन (55 इंच और अधिक) के टीवी सेट की बिक्री पिछले साल की समान अवधि से 100 फीसदी अधिक रही है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
दिलचस्प बात यह है कि बड़े टीवी सेट की बिक्री सिर्फ महानगरों तक सीमित नहीं है, बल्कि छोटे शहरों मसलन जबलपुर, रायपुर, रांची, कोच्चि और नागपुर में भी बिक्री में उल्लेखनीय बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। कंपनियों को उम्मीद है कि विश्वकप में नॉक आउट मुकाबले शुरू होने के बाद उनकी बिक्री में और इजाफा होगा। 

क्रिकेट प्रेमियों को लुभाने के लिए कंपनियां कई तरह की आकर्षक पेशकश करने की तैयारी कर रही हैं। इनमें कैशबैक जैसी पेशकश शामिल है। 

4के टीवी सेट की मांग में 100 फीसदी की बढ़ोतरी

इस संदर्भ में सोनी इंडिया ब्राविया के कारोबार प्रमुख सचिन राय ने कहा कि विश्व कप को शुरू हुए करीब दस दिन हो गए हैं। बड़े स्क्रीन विशेषरूप से 55 इंच और 4के टीवी सेट की मांग में 100 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल की समान अवधि की तुलना में इनकी बिक्री दोगुना रही है। 

विश्व कप में बड़े स्क्रीन के टीवी की मांग बढ़ी

नहीं सैमसंग इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबार राजीव भुटानी ने कहा कि क्रिकेट प्रेमी विश्व कप का बड़े स्क्रीन पर आनंद लेना चाहते हैं। इसलिए वे बड़े स्क्रीन वाले टीवी सेट की खरीद कर रहे हैं। क्यूएलईडी टीवी सहित 55 इंच और बड़े स्क्रीन के टीवी की बिक्री मई महीने में पिछले साल की समान अवधि की तुलना दोगुना रही है। 75 इंच और उससे बड़े टीवी की मांग पांच गुना हो गई है। इससे पता चलता है कि इस विश्व कप में बड़े स्क्रीन के टीवी की मांग बढ़ रही है। 

कंपनियों के लिए बड़ा अवसर होता है खेल सीजन

इसके साथ ही पैनासोनिक इंडिया के कारोबार प्रमुख (उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स) नायर ने कहा कि त्योहारी सीजन के बाद खेल सीजन कंपनियों के लिए एक बड़ा अवसर होता है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता टीवी देखने का बेहतर अनुभव चाहते हैं। वे आधुनिक फीचर चाहते हैं। मसलन बड़ा स्क्रीन और आवाज की बेहतर गुणवत्ता। नायर ने कहा कि इस रुख की वजह से हम विश्व कप के दौरान बिक्री में 25 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं। विशेषरूप से 55 इंच और बड़े स्क्रीन के टीवी की मांग आ रही है। 

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स को बिक्री में 35 फीसदी वृद्धि की उम्मीद

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रवक्ता ने कहा कि थिनक्यू एआई के साथ स्मार्ट टीवी के जरिये हम बिक्री में 35 फीसदी वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। हमारी बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि हो रही है। प्रवक्ता ने कहा कि लोग टीवी देखने का बेहतर अनुभव चाहते हैं। ऐसे में हम क्यूएलईडी और नैनो सेल टीवी की बिक्री में 200 फीसदी वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं।

Recommended

'अभिरुचि' एक नई पहल जो बना रही है छात्रों का भविष्य
Invertis university

'अभिरुचि' एक नई पहल जो बना रही है छात्रों का भविष्य

लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए इस सावन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक - 22/ जुलाई/2019
Astrology

लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए इस सावन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक - 22/ जुलाई/2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Business Diary

मुकेश अंबानी से ज्यादा कमाते हैं उनके रिश्तेदार, इतनी है सैलरी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की सैलरी से ज्यादा कंपनी में उनके रिश्तेदारों की सैलरी है। जहां अंबानी ने लगातार 11वें साल अपनी सैलरी को बढ़ाया नहीं है, वहीं कंपनी के बोर्ड में मौजूद उनके रिश्तेदारों की सालाना सैलरी में इजाफा किया गया है।

20 जुलाई 2019

विज्ञापन

Tik-Tok पर आपत्तिजनक वीडियो शेयर कर बुरा फंसे एजाज खान, अब पत्नी ने दिया बड़ा बयान

बिग बॉस के पूर्व कंटेस्टेंट एजाज खान को टिक टॉक पर विवादित वीडियो की वजह से मुंबई साइबर क्राइम पुलिस ने 18 जुलाई गिरफ्तार कर लिया था। वहीं अब एजाज खान की पत्नी का बयान सामने आया हैं जिसमें उन्होंने इसे पूरे घटनाक्रम को साजिश बताया है।

20 जुलाई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree