लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   Bank Branches Closed: The number of customers reaching the branch decreased, now bank will close 114 branches

Bank Branches Closed: एचएसबीसी ब्रिटेन में अपनी 114 शाखाएं करेगा बंद, जानें क्या है फैसले का कारण?

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विवेक दास Updated Wed, 30 Nov 2022 06:54 PM IST
सार

Bank Branches Closed: एचएसबीसी के यूके डिस्ट्रीब्यूशन के प्रबंध निदेशक जैकी उही के अनुसार "लोग अपने बैंकिंग के तरीके को बदल रहे हैं और कई शाखाओं में ग्राहकों की संख्या अब तक के निचले स्तर पर है, इसके लौटने के भी कोई संकेत नहीं हैं।"
 

HSBC Bank
HSBC Bank - फोटो : Getty
विज्ञापन

विस्तार

अग्रणी बैंकिंग समूह एचएसबीसी (The Hongkong and Shanghai Banking Corporation Limited) ने कहा है कि वह अप्रैल महीने से ब्रिटेन में और 114 शाखाओं को बंद कर देगी, क्योंकि क्योंकि कोविड महामारी के बाद से बैंक शाखाओं पर जाकर बैकिंग सेवाएं लेने वाले ग्राहकों की संख्या में काफी कमी आई है। बैंक ने कहा कि वह प्रभावित कर्मचारियों को फिर से नियुक्त करने की कोशिश करेगा लेकिन फिर भी करीब 100 लोगों की नौकरी चली जाएगी।



बता दें कि विभिन्न बैंकों ने हाल के वर्षों में अपनी सैकड़ों शाखाओं को बंद कर दिया है क्योंकि अब अधिकतर लोग ऑनलाइन बैंकिंग का प्रयोग करते करते हैं और उनका बैंक आना-जाना कम हो गया है। ऐसे में अब ऋणदाता लागत में कटौती करने करने के प्रयासों के तहत शाखाओं को बंद करने का फैसला ले रहे हैं। एचएसबीसी ने कहा कि वह अपनी शेष 327 यूके शाखाओं को "अपडेट करने और उनमें सुधार करने की प्रक्रिया में करोड़ों का निवेश करेगा।


एचएसबीसी के यूके डिस्ट्रीब्यूशन के प्रबंध निदेशक जैकी उही के अनुसार "लोग अपने बैंकिंग के तरीके को बदल रहे हैं और कई शाखाओं में ग्राहकों की संख्या अब तक के निचले स्तर पर है, इसके लौटने के भी कोई संकेत नहीं हैं।"

दूरस्थ रूप से बैंकिंग करना हम में से अधिकांश के लिए आदर्श बनता जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिन शाखाओं को बंद करने का निर्णय लिया गया उनमें से एक को बंद करने का फैसला लेना कभी भी आसान नहीं था या इसे हल्के में नहीं लिया गया। यह अपने क्षेत्र की आखिरी शाखा थी। 

एचएसबीसी ने मार्च में कहा था कि इस बार सर्दियों तक 69 शाखाओं को बंद करने की योजना बनाई गई है। इसने कहा कि बंद होने वाली शाखाओं में से तीन चौथाई में ग्राहकों का पहुंचना पिछले पांच वर्षों में आधा हो गया था। कोरोना महामारी के बाद यह प्रवृत्ति बढ़ गई थी। एचएसबीसी शाखाएं की शाखाओं पर प्रति सप्ताह 150 से भी कम लोगों को को सेवाएं मुहैया कराईं जा रही हैं। 

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00