लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   Atal Pension Yojana latest update pension scheme subscribers now at 4 crore says PFRDA

अटल पेंशन योजना: अंशधारकों की संख्या चार करोड़ के पार, इस स्कीम से जुड़ना साबित होगा बड़े फायदे का सौदा

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: दीपक चतुर्वेदी Updated Thu, 21 Apr 2022 05:51 PM IST
सार

Atal Pension Yojana Latest Update In Hindi: पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने गुरुवार को बताया कि अटल पेंशन योजना से जुड़ने वाले अंशधारकों की संख्या मार्च अंत तक चार करोड़ को पार कर गई। लगातार इस योजना से लोग जुड़ रहे हैं। 

अटल पेंशन योजना
अटल पेंशन योजना - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए चलाई जा रही अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के तहत कुल अंशधारकों की संख्या वित्त वर्ष 2021-22 में चार करोड़ को पार कर गई। पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने गुरुवार को बताया कि इस अवधि में 99 लाख से अधिक एपीवाई खाते खोले गए, जिसके बाद मार्च अंत तक इस योजना में नामांकन कराने वाले अंशधारकों की संख्या 4.01 करोड़ हो गई है।



अंशधारकों की संख्या लगातार बढ़ी
हर व्यक्ति अपने बुढ़ापे में आराम की जिंदगी बिताना चाहता है। ऐसे में हर कोई पहले से ही अपने बुढ़ापे के लिए तैयारी शुरू कर देता है। अगर आप भी अपने रिटायरमेंट के बाद एक सिक्योर लाइफ की चाहत रखते हैं, तो आपको इसके लिए ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। अटल पेंशन योजना में पांच हजार रुपये महीने की पेंशन मिलती है। इससे जुड़ने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पेंशन कोष नियामक ने कहा कि सभी श्रेणी के बैंकों की सक्रिय भागीदारी के कारण इस योजना में इतनी सफलता मिल सकी। 


पेंशन नियामक ने पेश किया डाटा
करीब 71 फीसदी नामाकंन सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने किए, 19 फीसदी क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों ने, छह प्रतिशत निजी क्षेत्र के बैंकों ने और तीन प्रतिशत भुगतान एवं लघु वित्त बैंकों ने किए। मार्च, 2022 के अंत तक एपीवाई के तहत हुए कुल नामांकन में से करीब 80 फीसदी लोगों ने 1,000 रुपये की पेंशन योजना और 13 प्रतिशत ने 5,000 रुपये की पेंशन योजना का चयन किया है। बता दें कि अटल पेंशन योजना एक सरकारी योजना है और इसे 9 मई 2015 में लॉन्च किया गया था। 

60 साल के बाद मिलती है पेंशन
अटल पेंशन योजना असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई थी, लेकिन अब 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकता है। जिन लोगों के पास बैंक अथवा पोस्ट ऑफिस में खाता है, वे आसानी से इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इस योजना के तहत जमाकर्ताओं को 60 साल के बाद पेंशन मिलना शुरू हो जाता है।  इस योजना में किया गया निवेश आपकी उम्र पर निर्भर करता है। इसमें आपको कम से कम 1,000 रुपये, और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है।

जल्द निवेश करना अधिक फायदेमंद
इस योजना में आप जितनी जल्दी निवेश शुरू कर देंगे आपको उतना ही अधिक फायदा होगा। यदि आप 18 साल की उम्र में योजना से जुड़ते हैं, तो 60 साल की उम्र में आपको हर माह 5 हजार रुपये पेंशन के लिए केवल 210 रुपये जमा करने होंगे। वहीं 1000 रुपये की मासिक पेंशन पाने के लिए आपको 42 रुपये,  2000 रुपये मासिक पेंशन पाने के लिए 84 रुपये, 3000 रुपये पाने के लिए 126 रुपये और 4000 रुपये की पेंशन के लिए 168 रुपये प्रति माह जमा करने होंगे। इस सुरक्षित निवेश में रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास आधार नंबर, एक बचत खाता और मोबाइल नंबर होना चाहिए। 

मृत्यु होने पर योजना में ये प्रावधान
इस योजना में निवेश पर इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के टैक्स बेनिफिट की भी सुविधा है। वहीं यदि 60 साल से पहले ही निवेशक की मृत्यु हो जाती है, तो उसकी पत्नी/पति इस योजना में निवेश जारी रख सकते हैं। इसके अलावा पत्नी/पति एकमुश्त रकम का दावा भी कर सकते हैं। अगर पत्नी की भी मौत हो जाती है, तो उनके नॉमिनी को एकमुश्त रकम दी जाती है।
विज्ञापन

ये है आवेदन के लिए योग्यता

  • भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 18-40 साल के बीच हो।
  • बैंक खाता हो, जो आधार कार्ड से लिंक हो।
  • आवेदक के पास एक मोबाइल नंबर हो।
  • पहले से अटल पेंशन का लाभार्थी न हो।
  • न्यूनतम अंशदान की अवधि 20 वर्ष है।
  • इसके बाद सरकार गारंटी न्यूनतम पेंशन देगी। 


इस तरह आसानी से खुलवाएं खाता
अटल पेंशन योजना में अपना अकाउंट खुलवाने के लिए, आपको जिस बैंक में आपका सेविंग अकाउंट है, वहां जाकर एपीवाई रजिस्ट्रेशन फार्म भरना होगा। इसके साथ ही आधार और मोबाइल नंबर भी देना होगा। हर महीने की इंस्टॉलमेंट के लिए आपके सेविंग अकाउंट में उपलब्ध राशि का होना जरूरी है। इसके अलावा अब ऑनलाइन माध्यम से भी इस योजना से जुड़ा जा सकता है। 

 

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00