विज्ञापन
विज्ञापन

टमाटर के बाद प्याज भी देने लगा आंसू, बाढ़-बारिश ने फसल की चौपट

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Thu, 22 Aug 2019 03:12 PM IST
After Tomatoes now Onion Prices Climbs to New high as crop destroyed in rains, floods
ख़बर सुनें
टमाटर के बाद अब प्याज भी लोगों को आंसू देने लगा है। फिलहाल टमाटर भी फुटकर में 40 से 80 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है। बाढ़ और बारिश की वजह से अधिकांश राज्यों में इसकी फसल बर्बाद हो गई है, जिसके चलते खुदरा बाजार में प्याज की कीमत 50 रुपये किलो हो गई है। हालांकि अब सरकार ने भी प्याज की कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए कमर कसना शुरू कर दिया है। 

नहीं हो रही है आवक

अच्छी क्वालिटी के प्याज की फिलहाल देश की थोक मंडियों में आपूर्ति नहीं हो रही है। मंडियों में इस वक्त दूसरे व तीसरे दर्जे की क्वालिटी वाला प्याज आ रहा है, जिसकी कीमत भी काफी बढ़ गई है। थोक मंडियों में यह प्याज भी 30 से 40 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है। 

इन राज्यों में फसल हुई खराब

दक्षिण मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, एवं कर्नाटक में बारिश की वजह से प्याज की फसल प्रभावित हुई है। प्याज की नई फसल की आवक शुरू होने का समय है। प्याज में अगर पानी लग जाए तो फिर यह खराब होने लगता है। लेकिन यह पता नई चल पा रहा है कि फसल कितनी खराब हुई है या नहीं है। सप्लाई में तेजी नहीं आने पर प्याज के दाम अभी बढ़ते रहेंगे। 5-10 दिनों के बाद ही यह कहा जा सकेगा कि आने वाले महीनों में प्याज की क्या स्थिति रहेगी। 

इतने बढ़ गई थोक कीमत

प्याज की सबसे बड़ी मंडी महाराष्ट्र के नासिक में स्थित है। लासलगांव मंडी में प्याज के थोक भाव दो अगस्त को 1315 रुपये प्रति क्विंटल था जो 20 अगस्त को 2222 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है। इस माह के आरंभ में कर्नाटक में जो प्याज 850 रुपये प्रति क्विंटल बिक रहा था, उसका भाव 1950 रुपये हो गया है।

दिल्ली में इतना रहेगा दाम

दिल्ली एनसीआर में स्थित सफल स्टोर पर 23.50 रुपये की दर से प्याज बेचने का सरकार ने एलान किया है। हालांकि इस प्याज की क्वालिटी कैसी रहेगी, इसके बारे में सरकार ने नहीं बताया है।  
विज्ञापन
विज्ञापन

Recommended

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार ही है कॉमकॉन 2019 की चर्चा का प्रमुख विषय
Invertis university

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार ही है कॉमकॉन 2019 की चर्चा का प्रमुख विषय

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Business Diary

सरकार ने दी NCLT के आदेश को चुनौती, कंपनियों की जांच से जुड़ा है मामला

गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) की ओर से केंद्र ने राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) के एक आदेश के खिलाफ एनसीएलएटी का दरवाजा खटखटाया है। 

23 सितंबर 2019

विज्ञापन

25 सितंबर के बाद चार दिन बैंक रहेंगे बंद, जल्द निपटा लें अपना काम,एटीएम में हो सकती है कैश किल्लत

26 सितंबर से चार दिन तक बैंकों में कोई कामकाज नहीं होगा। अगर आपका बैंकों से जुड़ा कोई कामकाज है तो 25 सितंबर तक निपटा लें। क्योंकि लगातार चार दिन बैंक बंद रहने से एटीएम से धन निकासी भी प्रभावित हो सकती है। इस रिपोर्ट में जानिए ऐसा क्यों हो रहा है।

23 सितंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree