लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   Adani Coal Deal: This Adani Group company may get the responsibility of importing coal for Coal India, this is the reason

Adani Coal Deal: अदाणी ग्रुप की इस कंपनी को मिल सकता है कोल इंडिया के लिए कोयला आयात करने का जिम्मा, ये है कारण 

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विवेक दास Updated Mon, 04 Jul 2022 10:20 AM IST
सार

भारत में पावर जेनरेशन कंपनियों के लिए कोयला आयात करने के लिए कोल इंडिया की ओर से टेंडर निकाला गया था। जिसमें अदाणी की कंपनी की ओर से कोयला आयात के लिए सबसे कम बोली लगाई गई थी। कोल इंडिया से जुड़े सूत्रों के अनुसार अदाणी इंटरप्राइजेज ने 2.41 मिलियन टन कोयले के आयात के लिए 4033 करोड़ रुपए की बोली लगाई हैं

गौतम अडानी को नुकसान।
गौतम अडानी को नुकसान। - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

कोल इंडिया के पहले कोयला आयात का टेंडर अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड को मिलना लगभग तय हो गया है। देश के दिग्गज कारोबारी गौतम अदाणी ग्रुप की अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने कोल इंडिया के लिए कोयला आयात करने के लिए सबसे कम दर पर बोली लगाई है। 



भारत में पावर जेनरेशन कंपनियों के लिए कोयला आयात करने के लिए कोल इंडिया की ओर से टेंडर निकाला गया था। जिसमें अदाणी की कंपनी की ओर से कोयला आयात के लिए सबसे कम बोली लगाई गई थी। कोल इंडिया से जुड़े सूत्रों के अनुसार अदाणी इंटरप्राइजेज ने 2.41 मिलियन टन कोयले के आयात के लिए 4033 करोड़ रुपए की बोली लगाई हैं, वहीं उनके बाद सबसे कम बोली मोहित मिनरल्स नाम की कंपनी की ओर से 4182 करोड़ रुपए की लगाई गई है। 


उसके बाद बाद चेट्टिनाड लॉजिस्टिक्स ने विदेश से कोयला आयात के लिए 4222 करोड़ रुपए का टेंडर डाला था। सूत्रों के अनुसार बीते शुक्रवार को कोल इंडिया के कोयला आयात से संबंधित टेंडर की यह बोली खोली गई थी। 

आपको बता दें कि देश में कोयले की कमी को दूर करने के लिए विदेश से कोयला आयात कर 7 सार्वजनिक क्षेत्र की थर्मल पावर कंपनियों और 19 निजी पावर प्लांट को उपलब्ध कराने की योजना है। खबरों के मुताबिक अदाणी एंटरप्राइजेज ने जनवरी से जून के बीच नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन के लिए कोयला आयात के कई प्रोजेक्ट्स के टेंडर हासिल करने में सफलता पाई है। 

अदाणी ग्रुप की ओर से पिछले साल दिसंबर में अपने कारमाइकल खान से कोयले का पहला कंसाइनमेंट भेजा था। उद्योग जगत से जुड़े लोगों का कहना है कि अदाणी एंटरप्राइजेज कोल इंडिया के दो ई टेंडरों पर नजर बनाये हुए हैं इस टेंडर के लिए छह मिलियन टन की बोली मंगलवार तक जमा की जानी है।

अदाणी इंटरप्राइजेज और कोल इंडिया ने हालांकि इस बारे में अब तक आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी है. कोल इंडिया से जुड़े एक सूत्र ने बताया है कि "कोयले के आयात के लिए अब तक जो बोली मिली है, उसे देखा जा रहा है और उसके लिए कोल इंडिया के बोर्ड से मंजूरी लेने की प्रक्रिया चल रही है। 
विज्ञापन

आपको बता दें कि कोल इंडिया लिमिटेड की ओर से इससे पहले कहा गया था कि कोयले के आयात में रुचि दिखाने वाले 11 आयातक और कुछ विदेशी ट्रेडर के साथ प्री बिड की बैठक हुई है। भारत सरकार देश में मौनसून के पूरी तरह से क्रियाशील होने से पहले देश में कोयले का आयात कर थर्मल पावर प्लांट्स में इसका जरूरी स्टॉक बना लेना चाहती है। 

आपको बता दें कि बरसात के मौसम में भारत के ज्यादातर कोयले की खानों में पानी भर जाता है, इस कारण से कोयले की सप्लाई से जुड़ी दिक्कतें आ जाती हैं। वहीं मौनसून के ठीक बाद भारत में कृषि क्षेत्र में और ठंड बढ़ने के बाद आम लोगों के बीच भी बिजली की मांग बढ़ जाती है। ऐसे समय में लोगों को परेशानी नहीं हो इसे सुनिश्चत करने के लिए भारत सरकार ने विदेश से कोयला आयात करने का फैसला किया था। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00