Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   7th Pay Commission Latest news update DA HRA allownce hike of central govt employee know all details here

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, डीए के साथ एचआरए में भी इजाफे का एलान संभव

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: दीपक चतुर्वेदी Updated Fri, 21 Jan 2022 10:30 AM IST

सार

7th Pay Commission Latest Updates:  केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है सरकार जल्द ही उनकी सैलरी में बड़े इजाफे का एलान कर सकती है। इसके तहत संभावना है कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के साथ ही उनके आवास भत्ते में भी बढ़ोतरी की जा सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इससे 30 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों को लाभ मिलने वाला है। 

 
सातवां वेतन आयोग
सातवां वेतन आयोग - फोटो : pixabay
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है सरकार जल्द ही उनकी सैलरी में बड़े इजाफे का एलान कर सकती है। इसके तहत संभावना है कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के साथ ही उनके आवास भत्ते में भी बढ़ोतरी की जा सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इससे 30 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों को लाभ मिलने वाला है। 
विज्ञापन


3 फीसदी तक बढ़ सकता है एचआरए
इस संबंध में जारी रिपोर्ट की मानें तो अभी केंद्रीय कर्मचारियों को उनकी श्रेणियों के हिसाब से 9 फीसदी, 18 फीसदी और 27 फीसदी की दर से एचआरए मिलता है। उम्मीद की जा रही है कि एचआरए में 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी की जा सकती है। इसके बाद श्रेणियों के हिसाब से एचआरए की दरें 10 फीसदी, 20 फीसदी और 30 फीसदी हो जाएंगी। यानी केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम एचआरए 10 फीसदी हो जाएगा। विशेषज्ञों के अनुसार, एचआरए बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा फायदा होगा।





एचआरए के स्लैब होगा ये बदलाव 
सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार,  एचआरए के स्लैब को 30 फीसदी, 20 फीसदी और 10 फीसदी के बजाय घटाकर 24 से 8 फीसदी के बीच कर दिया गया था। आयोग ने कहा था कि इसमें बढ़ोतरी दो चरणों में की जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक, हाउस रेंट अलाउंस के अगले रिवीजन में एचआरए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। एचआरए को मौजूदा 27 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी किया जाएगा। हालांकि, यह तभी होगा जब महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 50 फीसदी को पार कर जाएगी। डीओपीटी के मेमोरेंडम के मुताबिक अगर डीए 50 फीसदी को पार करता है तो एचआरए 30 फीसदी, 20 फीसदी और 10 फीसदी हो जाएगा।

डीए को बढ़ोतरी से एचआरए बढ़ेगा
गौरतलब है कि पिछले साल जुलाई में सरकार ने डीए को बढ़ाकर 28 फीसदी किया था। चूंकि यह 25 फीसदी से ज्यादा हो गया था तो एचआरए को भी बढ़ाया गया। अब इस संबंध में आ रही खबरों की मानें तो केंद्र सरकार डीए को 34 फीसदी बढ़ाने की तैयारी कर रही है। अगर सरकार की ओर से इस पर आधिकारिक मुहर लगाई जाती है तो फिर यह 50 फीसदी के पार निकल जाएगा और एचआरए को दूसरी बार बढ़ाने का रास्ता साफ हो जाएगा। । 

महंगाई भत्ता 34 फीसदी हो जाएगा
इन आंकड़ों से पता चलता है कि जुलाई के 31 फीसदी डीए से सितंबर तक इसमें दो फीसदी का इजाफा हो चुका है। अभी अक्तूबर से दिसंबर तक तीन महीने के आंकड़े आने वाले हैं और जानकारों का कहना है कि इसमें एक फीसदी का और इजाफा देखने को मिलेगा। यानी महंगाई भत्ता 34 फीसदी तक पहुंच जाएगा। इस बढ़ोतरी के साथ न्यूनतम बेसिक सैलरी पर कैलकुलेशन को देखें तो केंद्रीय कर्मचारी की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है। डीए के 34 फीसदी होने के बाद यह बढ़कर 6120 रुपये प्रति माह हो जाएगा; यानी इसमें प्रतिमाह के हिसाब से 540 रुपये की बढ़ोतरी होगी। सालाना आधार पर सैलरी को देखें तो इसमें 6,480 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा। वहीं अधिकतम बेसिक सैलरी में पूरे 1707 रुपये की बढ़ोतरी होगी। इस हिसाब से सालाना आधार पर इन कर्मचारियों की सैलरी 20,484 रुपये बढ़ जाएगी।

फिटमेंट फैक्टर में भी इजाफे की उम्मीद
साल 2022 की शुरुआत केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बेहद खुशहाल होने वाली है। जहां एक ओर उन्हें मिलने वाले महंगाई भत्ते (डीए), डियरनेस रिलीफ (डीआर) में इजाफा होने की संभावना है, वहीं हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) और ट्रैवलिंग अलाउंस में हालिया बढ़ोतरी के बाद नए साल पर फिर बढ़ोतरी हो सकती है। इस संबंध में आ रही रिपोर्टों पर नजर दौड़ाएं तो एक और फायदा कर्मचारियों को मिलने वाला है। दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर पर भी सरकार बड़ा फैसला ले सकती है। कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में फिटमेंट फैक्टर का अहम रोल होता है। इस फैक्टर के कारण ही केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में ढाई गुना से अधिक की बढ़ोतरी होती है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00