बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

Friendship Day 2021: दोस्तों ने मिलकर शुरू किए ये कारोबार और गाड़े सफलता के झंडे

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: ‌डिंपल अलावाधी Updated Sun, 01 Aug 2021 11:06 AM IST

सार

कई लोग करीबी दोस्तों के साथ व्यवसाय शुरू करने की चेतावनी देते हैं लेकिन कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं जिनकी शुरुआत दोस्तों ने की थी और उन्होंने सफलता के परचम फहराए हैं।
विज्ञापन
दोस्तों द्वारा शुरू किए गए 5 सफल व्यवसाय
दोस्तों द्वारा शुरू किए गए 5 सफल व्यवसाय - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें

विस्तार

जिस व्यक्ति से हम अपना सुख-दुख बांट सके उस व्यक्ति को मित्र कहा जाता है। व्यवसाय में अगर आपका पार्टनर आपका सबसे अच्छा दोस्त हो तो सभी चीजें आसान हो जाती हैं, खासकर तब जब आप एक नया व्यवसाय शुरू कर रहे हों। कई पेशेवर व्यवसाय आपको करीबी दोस्तों के साथ व्यवसाय शुरू करने की चेतावनी देते हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी कंपनियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दोस्तों ने शुरू की थीं और आज ये बेहद सफल हैं। इस साल फ्रेंडशिप डे एक अगस्त 2021 को मनाया जाएगा। इस मौके पर आइए जानते हैं दोस्तों द्वारा शुरू की गई कंपनियों के बारे में। 
विज्ञापन


फ्लिपकार्ट
साल 2007 में सचिन बंसल ने अपने स्कूल के दोस्त बिन्नी बंसल के साथ बंगलूरू के एक सिंगल रूम अपार्टमेंट से फ्लिपकार्ट की शुरुआत की थी। ऑनलाइन ई-कॉमर्स स्टोर ने किताबें बेचने से अपना व्यवसाय शुरू किया था और बाद में कंपनी ने इस श्रेणी में व्यापक रूप से विस्तार किया। कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक्स फैशन, लाइफस्टाइल, आदि उत्पाद बेचने शुरू किए। फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापकों में से एक, सचिन पहले अमेजन इंडिया में काम करते थे। 


दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनियों में से एक वॉलमार्ट ने 2018 में फ्लिपकार्ट का अधिग्रहण कर लिया था। उसने भारत के रिटेल बाजार में पैठ जमाने के लिए ऐसा किया था। भारत में कंपनी का मुकाबला अमेजन से है। मालूम हो कि वॉलमार्ट अपनी भारतीय इकाई फ्लिपकार्ट का आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है। हालांकि अभी आईपीओ को पेश करने का समय तय नहीं हुआ है।

ओला 
आईआईटी-मुंबई बैच के दो साथियों- भाविश अग्रवाल और अंकित भाटी ने ओला कैब्स की स्थापना की थी। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद भाविश अग्रवाल माइक्रोसॉफ्ट इंक के लिए काम करने चले गए और दूसरी ओर अंकित भाटी ने मेक सेंस और विलकॉम सहित कई स्टार्टअप कंपनियों के लिए काम किया। माइक्रोसॉफ्ट में दो साल बिताने के बाद भाविश ने एक ऑनलाइन हॉलिडे और टूर प्लानिंग सेवा शुरू की और अंकित, जो यात्रा के प्रति उत्साहित थे, उसके साथ जुड़ गए।

साल 2010 में दोनों ने मिलकर ओला ट्रिप्स की शुरुआत की। दोनों ने मिलकर हर चीज संभाली। भाविश ने नए ग्राहकों तक पहुंचने की कोशिश की, वहीं अंकित ने वेबसाइट पर काम किया। दोनों ने समान रूप से ओला को कामयाब करने के लिए कड़ी मेहनत की। लेकिन जब दोनों ने महसूस किया कि लोग हवाई अड्डे, अन्य सामाजिक कार्यक्रमों के लिए कैब बुक करने के इच्छुक हैं और इंटरनेट पर सोशल प्लेटफॉर्म का उपयोग करने में सक्षम हैं, तो उन्होंने ओला शुरू की।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us