लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Bazar ›   Sensex gains 300 points, Nifty above 15,500 in early trade today

Stock Market: घरेलू खरीददारी से सेंसेक्स 300 तो निफ्टी 100 अंक सुधरा, क्रूड के दाम घटने से गिरता रुपया संभला

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Published by: सुरेंद्र जोशी Updated Thu, 23 Jun 2022 09:40 AM IST
सार

एयरटेल के नेतृत्व में कई कंपनियों के शेयर में उछाल देखा गया। सोमवार और मंगलवार को कारोबारी सत्रों में तेजी के बाद घरेलू शेयर बाजार में बुधवार को भारी गिरावट दर्ज हुई थी।

शेयर बाजार में तेजी
शेयर बाजार में तेजी - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

बीएसई व एनएसई में कल की तुलना में गुरुवार को शुरुआती तेजी देखी गई। आज आईटी और ऑटो मोबाइल कंपनियों के शेयरों के दमदार प्रदर्शन से सेंसेक्स में 300 अंकों से ज्यादा का उछाल दिखा।


गुरुवार सुबह सेंसेक्स 150 अंकों की तेजी के साथ 51,973 पर और एनएसई का निफ्टी 39 अंकों की बढ़त बनाकर 15,452 पर खुला। इसके बाद चंद मिनटों में यह 300 अंक तक चढ़ गया। घरेलू खरीददारी से करीब सवा नौ बजे सेंसेक्स 325 अंकों की तेजी के साथ 52,147 पर पहुंच गया था। निफ्टी भी 100 अंक चढ़कर 15,513 पर पहुंच गया।

बुधवार को बाजार में आई भारी गिरावट से बाजार में आज भी गिरावट का अनुमान था, लेकिन घरेलू निवेशक शुरुआती सत्र में बाजी पलटते दिखाई दिए। विश्व बाजार के भी कमजोर संकेतों से सप्ताह के अंतिम दिन बाजार में भारी मुनाफावसूली से गिरावट की आशंका थी, मगर आरंभिक कामकाज में इसके विपरीत माहौल नजर आ रहा है।  
एयरटेल के नेतृत्व में कई कंपनियों के शेयर में उछाल देखा गया। आज निवेशकों ने शुरुआत से ही एयरटेल, विप्रो, मारुति, आईसीआईसीआई बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, एशियन पेंट्स, टीसीएस, एमएंडएम, डॉ. रेड्डी लैब, हीरो मोटरकॉर्प, बजाज आटो आदि के शेयरों में जमकर खरीदी की। उधर, अपोलो हॉस्पिटल्स, ओएनजीसी, टाइटन कंपनी, पावर ग्रिड कार्पोरेशन, एसबीआई लाइफ इंश्यूरेंस, रिलायंस, एचडीएफसी, कोटक बैंक में बिकवाली का जोर रहा। इससे इनके शेयर दबाव में आ गए। 
सोमवार और मंगलवार को कारोबारी सत्रों में तेजी के बाद घरेलू शेयर बाजार में बुधवार को भारी गिरावट दर्ज हुई थी। बीएसई सेंसेक्स 709 अंक लुढ़कर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 225.50 अंक गिरा था। निफ्टी 15,413.30 अंक पर बंद हुआ था तो सेंसेक्स 709.54 अंक गिरकर 51,822.53 अंक पर बंद हुआ था। 

रुपये के दाम में नौ पैसे का सुधार
उधर, विदेशी मुद्रा बाजार में गुरुवार सुबह अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में नौ पैसे का सुधार देखा गया। रुपया अपने रिकॉर्ड निचले स्तर से उबरते हुए अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 78.23 पर पहुंच गया। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 78.26 पर खुला और 78.23 पर पहुंच गया। इसमें पिछले बंद की तुलना में 9 पैसे का सुधार आया। बुधवार को रुपया 19 पैसे की गिरावट के साथ अब तक के सबसे निचले स्तर 78.32 पर पहुंच गया था। 

क्रूड के दाम गिरने से रुपया संभला
रिलायंस सिक्योरिटीज के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट श्रीराम अय्यर के अनुसार कच्चे तेल की कीमतों में और गिरावट को देखते हुए भारतीय रुपया आज डॉलर के मुकाबले मजबूती से खुला। क्रूड के दाम 2.17 फीसदी गिरकर 109.32 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं। 

महंगाई पर रिजर्व बैंक चिंतित
इस बीच, नवीनतम मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक में देश में बढ़ती महंगाई पर चिंता जताई गई। बुधवार को जारी बयान में कहा गया है कि मुद्रास्फीति को नीचे लाना होगा। इसे तय लक्ष्य की सीमा में लाने के प्रयास करने होंगे। बैठक में आरबीआई गवर्नर सहित एमपीसी के सभी छह सदस्य मौजूद थे। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00