विज्ञापन
विज्ञापन

IRCTC: आईपीओ के ऑफर प्राइस से नाराज है भारतीय रेलवे, की ये मांग

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Thu, 17 Oct 2019 02:54 PM IST
Railways protest against IRCTC public offer price
ख़बर सुनें
भले ही स्टॉक मार्केट में इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म ( IRCTC ) की लिस्टिंग किसी सरकारी कंपनी की सबसे सफल लिस्टिंग हो, लेकिन रेलवे इसको लेकर नाखुश है। दरअसल, रेलवे आईआरसीटीसी के वैल्यूएशन की प्राइसिंग से नाराज है इसलिए इसका विरोध कर रहा है। इतना ही नहीं, आईआरसीटीसी ने भविष्य में आने वाले आईपीओ पर नजर रखने की भी मांग की है। आईआरसीटीसी भारतीय रेल द्वारा रेलवे की खानपान सेवाएं, ऑनलाइन रेलवे टिकट और रेलवे स्टेशनों व ट्रेनों पर पैकेज पेयजल उपलब्ध कराने के लिए अधिकृत कंपनी है।

और ज्यादा हो सकता है कंपनी का वैल्यूएशन 

बैंकों ने जब लिस्टिंग का प्रस्ताव पेश किया था, तब रेलवे इसके लिए तैयार नहीं था। इस संदर्भ में रेलवे ने कहा था कि कंपनी का वैल्यूएशन और ज्यादा हो सकता है। वहीं डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट एंड पब्लिक ऐसेट मैनेजमेंट ( DIPAM ) ने कहा था कि कंपनी का आईपीओ 1.05 लाख करोड़ रुपये के रेकॉर्ड विनिवेश लक्ष्य को पूरा करेगा। तभी रेलवे लिस्टिंग को तैयार हुआ।

305 से 310 रुपये था आईपीओ का दाम

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार, आईआरसीटीसी के वैल्यूएशन की प्राइसिंग की वजह से ही रेलवे नाखुश है। बता दें, कि एक लॉट 40 इक्विटी शेयरों का था। न्यूनतम बोली 40 इक्विटी शेयरों के लिए थी। रिटेल निवेशक अधिकतम 16 लॉट खरीद सकते थे। कंपनी ने 315 से 320 रुपये का प्राइस बैंड तय किया था और खुदरा श्रेणी के निवेशकों और पात्र कर्मचारियों के लिए आधार मूल्य पर प्रति शेयर 10 रुपये की छूट की पेशकश थी। यानी छूट के बाद आईआरसीटीसी आईपीओ का दाम 305 से 310 रुपये था। लोगों को 40 शेयर का एक लॉट खरीदने के लिए 12,200 रुपये खर्च करने पड़े। 

सोमवार को हुआ था शानदार आगाज 

आईआरसीटीसी का सोमवार को शेयर बाजार में शानदार आगाज हुआ। कंपनी के शेयर ने पहले ही दिन निवेशकों को दोगुने से ज्यादा रिटर्न दिया, जो 320 रुपये के निर्गम मूल्य की तुलना में लगभग 132 फीसदी बढ़कर 744 रुपये के स्तर पर पहुंच गया। आईआरसीटीसी के आईपीओ को इस महीने 112 गुने सब्सक्रिप्शन के साथ निवेशकों के बीच खासी सफलता मिली थी।

गुरुवार को 700.10 के स्तर पर खुला शेयर

सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन यानी गुरुवार को आईआरसीटीसी का शेयर 700.10 के स्तर पर खुला। पिछले कारोबारी दिन यह 700.65 के स्तर पर बंद हुआ था। दोपहर 2:50 बजे आईआरसीटीसी का शेयर 13.70 अंक यानी 1.98 फीसदी की बढ़त के बाद 714.40 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। 

सरकार ने जुटाए 645 करोड़ रुपये

सरकार ने कंपनी में 12.6 फीसदी हिस्सेदारी बेची है, जिससे सरकार ने 645 करोड़ रुपये जुटाए हैं। वैल्यूएशन मैनेज करने वाले आईडीबीआई कैपिटल मार्केट्स, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स और यस सेक्योरिटीज पर सवाल खड़े हो रहे हैं। 

दो साल पहले भी रखा था प्रस्ताव

शेयर बाजार में लिस्टिंग का प्रस्ताव कंपनी ने दो साल पहले रखा था। तब रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कंपनी के 2500 करोड़ रुपये के वैल्यूएशन को देखते हुए प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी थी। 
विज्ञापन
विज्ञापन

Recommended

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश
Dholpur Fresh

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Business Diary

मेरे दफ्तर को छोड़कर जीएसटी दरों में वृद्धि को लेकर हर जगह चर्चा: सीतारमण

अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती को दूर करने के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही है। दिल्ली के नेशनल मीडिया सेंटर में वित्त मंत्री सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेंस की।

13 दिसंबर 2019

विज्ञापन

'मरदानी 2' पब्लिक रिव्यू: जनता से जानें कैसी है 'मरदानी 2'

रानी मुखर्जी की फिल्म 'मरदानी 2' रिलीज हो गई है। फिल्म को देखने के बाद जनता का क्या कहना है देखिए रिपोर्ट

13 दिसंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls
Safalta

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us