लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Bazar ›   gold price aaj ka sone chandi ka bhav gold silver price today december 09 2022

Gold Silver Price Today: डाॅलर के मुकाबले रुपये के मजबूत होने से साेना 30 रुपये टूटा, चांदी 558 रुपए मजबूत

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विवेक दास Updated Fri, 09 Dec 2022 05:44 PM IST
सार

Gold Silver Price Today: राजधानी के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 30 रुपये गिरकर 54,305 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। इससे पिछले कारोबार में यह कीमती धातु 54,335 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर कारोबार करती हुई बंद हुई थी। चांदी हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन 558 रुपये प्रति किलोग्राम उछलकर 67,365 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

सोना चांदी
सोना चांदी - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

डॉलर के मुकाबले रुपये में आई मजबूती के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 30 रुपये गिरकर 54,305 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। इससे पिछले कारोबार में यह कीमती धातु 54,335 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर कारोबार करती हुई बंद हुई थी। हालांकि चांदी हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन 558 रुपये प्रति किलोग्राम उछलकर 67,365 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।



डॉलर में व्यापक कमजोरी और घरेलू शेयर बाजार में मजबूती के रुख के कारण शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 19 पैसे की बढ़त के साथ 82.19 रुपये के लेवल पर पहुंच गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिसर्च एनालिस्ट दिलीप परमार ने कहा, "रुपये में मजबूती के बाद घरेलू बाजार में सोने की कीमतें थोड़ी फिसल गईं।"


अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना तेजी के साथ 1,791.9 डॉलर प्रति औंस के भाव पर कारोबार कर रहा था। जबकि ग्लोबर मार्केट में चांदी की कीमत 23.07 डॉलर प्रति औंस रही। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के सीनियर वीपी कमोडिटी रिसर्च नवनीत दमानी ने कहा, "डॉलर इंडेक्स में गिरावट के बीच सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आई, क्योंकि निवेशक प्रमुख अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों और फेडरल रिजर्व के रेट में बढ़ोतरी के फैसले पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।"

एलकेपी सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष और रिसर्च एनालिस्ट जतिन त्रिवेदी के अनुसार, "कमजोर रुपये के कारण एमसीएक्स में सोने की कीमतों में बीते सप्ताह 400 रुपये की तेजी आई। यहां तक कि कॉमेक्स गोल्ड 1795 डॉलर पर सपाट रहा। फेड के समग्र उच्च ब्याज दर के दृष्टिकोण के कारण कॉमेक्स पर 1810 डॉलर-1770 डॉलर के बीच कारोबार हो रहा है। डॉलर की कमजोर कीमतों के कारण सोने को समर्थन मिला है। फिलहाल डॉलर इंडेक्स 105 डॉलर से नीचे गिर गया है, जिससे सोना 1770 डॉलर के स्तर पर बना रहा। आगे चलकर फेड की नीति सोने की कीमतों के लिए अगला ट्रिगर साबित  होगी। इससे सोना 1770 डॉलर से 1825 डॉलर के बीच कारोबार करता दिख सकता है।

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00