लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Bazar ›   Edible Oil Prices: There may be a fall in the prices of edible oils, the government took this decision

Edible Oil Prices: केंद्र ने दिए निर्देश, खाद्य तेलों की कीमतों में 15 रुपये तक की आएगी गिरावट

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विवेक दास Updated Fri, 08 Jul 2022 04:46 PM IST
सार

खाद्य सचिव ने बुधवार को खाद्य तेल कंपनियों और तेल आयातकों के साथ बैठक बुलाकर कपंनियों को खाद्य तेलों की कीमतों को दस रुपये तक कम करने को कहा है। 
 

food oil
food oil
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

देश में खाने का तेल सस्ता होने की उम्मीदें बढ़ गई हैं। खाद्य तेलों की कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए अब सरकार की ओर से कवायद शुरू कर दी गई है। केंद्र सरकार के खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने बीते 6 जुलाई 2022 को एक बैठक में खाद्य तेलों के कारोबार से जुड़ी कंपनियों के एसोसिएशन को खाद्य तेलों की एमआरपी में तत्काल प्रभाव से 15 रुपये प्रति लीटर तक कम करने के निर्देश जारी किए थे। अब सरकार की ओर से एसोसिएशन को इस फैसले को तत्काल प्रभाव से लागू करने को कहा गया है।



उम्मीद है कि सरकार के इस कदम के बाद देश में खाने का तेल जल्द ही सस्ता हो जाएगा। इस संबंध में खाद्य सचिव ने बुधवार को बताया था कि खाद्य तेल कंपनियों और तेल आयातकों की बैठक बुलाकर कंपनियों से खाद्य तेलों की कीमतों को 15 रुपये कम करने को कहा गया है। इससे आने वाले दिनों में खाद्य तेलों की कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकती है।


इससे पहले सरकार की ओर से बैठक की जानकारी देते हुए कहा गया था कि खाद्य तेल के कारोबार से जुड़ी कंपनियों को बैठक में  कीमतें घटाने के लिए कहा जाएगा। सरकार की ओर से इस बैठक में शामिल होने के लिए खाद्य तेलों के आयातक और उत्पादक दोनों की तरह की कंपनियों को कहा था। बुधवार को हुई इस बैठक में देश में खाद्य तेलों की कीमतों की समीक्षा की गई।

आपको बता दें कि हाल के दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में खाने के तेलों की कीमतों में अच्छी-खासी गिरावट देखने को मिली है। इसके बावजूद, देश में खाद्य तेलों की कीमतों में तेजी बनी हुई है। इसी को देखते हुए सरकार की ओर से पहल कर खाद्य तेल के आयतकों और उत्पादकों को बातचीत करने के लिए बुलाया गया था। माना रहा है कि इस बैठक के बाद आने वाले कुछ समय में देश में खाद्य तेलों की कीमतों में नरमी देखने को मिल सकती है। 

गौरतलब है कि पिछले एक महीने में अंतरराष्ट्रीय बाजारों में खाद्य तेलों की कीमतों में 400 डॉलर तक की गिरावट आ गई  है। इसके बाद कुछ दिनों पहले कंपनियों ने खुद से तेलों की कीमतों में 10 से 15 रुपये की कटौती की थी पर उसे पर्याप्त नहीं माना रहा है। अब आखिरकार सरकार ने इस मामले में दखल देते हुए तेल आयातकों और उत्पादकों से बात करने का मन बनाया। 

इस बारे में खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने मीडिया से बातचीत में बताया कि खाद्य तेल कंपनियों के साथ होने वाली बैठक में सरकार की ओर से खाद्य तेल के कारोबार से जुड़ी कंपनियों को कीमतों को दस रुपये तक कम करने को कहा गया है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00