विज्ञापन
विज्ञापन

RBI का बैंक ग्राहकों को तोहफा, दिसंबर से 24 घंटे मिलेगी NEFT सुविधा

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 07 Aug 2019 02:52 PM IST
RBI to make NEFT available 24 hours to boost digital payments
ख़बर सुनें

खास बातें

  • दिसंबर से एनईएफटी सिस्टम 24 घंटे उपलब्ध रहेगा
  • आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति में मिला बैंक ग्राहकों को तोहफा
  • लगातार चौथी बार रेपो रेट में भी की कटौती 
बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आम लोगों के लिए बड़ी घोषणा की है। आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति ( MPC ) की समीक्षा बैठक में लगातार चौथी बार रेपो रेट में कटौती की गई है। इसके अतिरिक्त आरबीआई ने नेशनल इलेक्ट्रिक फंड ट्रांसफर ( NEFT ) से जुड़े कुछ एलान भी किए हैं, जिनका आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। 

24 घंटे कर पाएंगे NEFT के जरिये लेन-देन

ग्राहक को दिसंबर से 24 घंटे एनईएफटी के जरिये लेन-देन की सुविधा मिलेगी। मौजूदा समय में ग्राहक इस सेवा का लाभ महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हर वर्किंग डे पर उठा सकते हैं। यह सुबह आठ बजे से लेकर शाम सात बजे तक उपलब्ध रहती है। 
विज्ञापन
इस संदर्भ में आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि, 'दिसंबर से एनईएफटी सिस्टम 24 घंटे उपलब्ध रहेगा। इसके जरिए रीटेल पेमेंट सिस्टम में क्रांतिकारी बदलाव आने की उम्मीद है।' 

एक जुलाई से मुफ्त हुई थी NEFT सुविधा

छह जून को हुई आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की समीक्षा बैठक में आरबीआई ने आम जनता को बड़ा तोहफा देते हुए रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) और नेशनल इलेक्ट्रिक फंड ट्रांसफर के जरिये होने वाला लेन-देन निशुल्क कर दिया था। यह नियम एक जुलाई से लागू हो चुका था।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: RBI ने की रेपो रेट में कटौती, लोन लेना होगा सस्ता

क्या है NEFT

NEFT का मतलब है नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर। इंटरनेट के जरिये दो लाख रुपये तक के लेन-देन के लिए एनईएफटी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके जरिये किसी भी शाखा के किसी भी बैंक खाते से किसी भी शाखा के बैंक खाते को पैसा भेजा जा सकता है।

बस इकलौती शर्त ये है कि भेजने वाले और पैसा पाने वाले, दोनों के पास इंटरनेट बैंकिंग सेवा का होना जरूरी है। अगर दोनों खाते एक ही बैंक के हैं तो सामान्य स्थिति में कुछ सेकेंड्स के अंदर पैसा ट्रांसफर हो सकता है।

दरअसल आरबीआई अब तक आरटीजीएस और एनईएफटी लेन-देन पर एक लेवी बैंकों से लिया करता था और बदले में बैंक अपने ग्राहकों से यह पैसा वसूलते थे। अब यह लेवी की व्यवस्था हटा ली गई है।

यह भी पढ़ें: नौ अगस्त तक सरकार दे रही है सस्ते में सोना खरीदने का मौका, यहां जानें पूरी योजना    
विज्ञापन

Recommended

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Personal Finance

डाकघर के बचत खाताधारकों के लिए शुरू हुई मोबाइल बैंकिंग की सुविधा

डाक विभाग (India Post) ने अपने बचत खाताधारकों के लिए मोबाइल बैंकिंग की सुविधा को पूरे देश में मंगलवार से शुरू कर दिया है। इस सुविधा का लाभ देश भर में उन ग्राहकों को मिलेगा, जिनके बचत खाते डाकघर के कोर बैंकिंग सॉल्यूशन से जुड़े हुए हैं।

15 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

स्कूल में घुस गए आतंकी, तो एनएसजी के जवानों ने आतंकियों को दिया कुछ ऐसे जवाब

NSG के 35वें स्थापना दिवस में कई हैरतअंगेज प्रदर्शन किए गए। इनमें से एक था किसी भी आतंकी हमले से एनएसजी के कमांडोज कैसे निपटते हैं। देखिए कैसे एक मॉक ड्रिल के जरिए आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दिया गया।

15 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree