लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Banking Beema ›   RBI imposes restrictions on Indian Mercantile Cooperative Bank Ltd Lucknow withdrawals capped at Rs 1 lakh all you need to know in Hindi

आरबीआई की कार्रवाई: इंडियन मर्केंटाइल कोऑपरेटिव बैंक लखनऊ पर लगाए प्रतिबंध, पैसे निकालने पर लागू की सीमा

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: गौरव पाण्डेय Updated Fri, 28 Jan 2022 10:36 PM IST
सार

रिजर्व बैंक ने लखनई के इंडियन मर्केंटाइल कोऑपरेटिव बैंक पर कुछ प्रतिबंध लागू किए हैं। हालांकि, बैंक अपनी बैंकिंग गतिविधियां जारी रख सकेगा।

आरबीआई
आरबीआई - फोटो : पीटीआई (फाइल)
विज्ञापन

विस्तार

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इंडियन मर्केंटाइल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड लखनऊ पर कुछ प्रतिबंध लगाए हैं। इनमें निकासी पर एक लाख की सीमा भी शामिल है। यह जानकारी आरबीआई ने शुक्रवार को दी। ये प्रतिबंध शुक्रवार को कारोबारी घंटों की समाप्ति के साथ प्रभावी हो गए हैं। 

इसे लेकर एक बयान में आरबीआई ने कहा कि लखनऊ का यह कोऑपरेटिव बैंक बिना पूर्व अनुमति के नए कर्ज या एडवांस नहीं देगा और न ही पुराने कर्ज का नवीनीकरण कर सकेगा। इसके साथ ही किसी भी तरह का कोई निवेश करने के लिए भी इसे आरबीआई से पूर्व अनुमति लेनी होगी।

एक लाख से अधिक राशि नहीं निकाल सकेंगे खाताधारक
बयान में कहा गया, 'विशेष रूप से सभी बचत या चालू खातों या जमाकर्ता के किसी अन्य खाते से एक लाख रुपये से अधिक की राशि निकालने की अनुमति नहीं होगी।' हालांकि, आरबीआई ने यह भी कहा है कि इन निर्देशों को इसके बैंकिंग लाइसेंस को रद्द करने के रूप में नहीं माना जाना चाहिए।

प्रतिबंधों के साथ-साथ बैंकिंग का कारोबार चालू रखेगा बैंक
इसने कहा कि आरबीआई की अगली अधिसूचना तक बैंक प्रतिबंधों के साथ बैंकिंग कारोबार करना जारी रखेगा। रिजर्व बैंक परिस्थितियों के आधार पर इन निर्देशों में संशोधन करने पर विचार कर सकता है। ये प्रतिबंध छह महीने तक प्रभाव में रहेंगे। छह महीने बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी।

बीते दिनों आठ सहकारी बैंकों पर लगाया था जुर्माना
इससे पहले सोमवार को आरबीआई ने बताया था उसने आठ सहकारी बैंकों पर नियामकीय अनुपालन में कमियों के लिए जुर्माना लगाया है। इनमें एसोसिएट कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड सूरत पर चार लाख रुपये का, मोहवीरा कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड मुंबई पर दो लाख का, वसई जनता कोऑपरेटिव बैंक पालघर पर दो लाख का जुर्माना लगाया गया था।

इसके अलावा, राजकोट पीपल्स कोऑपरेटिव बैंक राजकोट पर एक लाख रुपये का, भद्राद्रि कोऑपरेटिव अर्बन बैंक पर दो लाख रुपये का, जम्मू सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड जम्मू और जोधपुर नागरिक सहकारी बैंक जोधपुर पर प्रत्येक पर एक-एक लाख का जुर्माना लगाया गया है। ये सभी जुर्माने नियामकीय अनुपालन में कमियों पर आधारित थे।

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00