विज्ञापन
विज्ञापन

बंद होने वाला है यह बैंक, निकाल लें अपना पैसा वरना होगी दिक्कत

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Tue, 19 Nov 2019 12:58 PM IST
Aditya Birla Idea Payments Bank files for voluntary liquidation
ख़बर सुनें
आइडिया पेमेंट्स बैंक (Idea Payments Bank) के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक अपना कारोबार समेटने जा रहा है। यानी जल्द ही आइडिया पेमेंट्स बैंक बंद हो जाएगा। ऐसे में बैंक के ग्राहकों के लिए मुश्किल हो सकती है। 

आरबीआई ने दिया बयान

इस संदर्भ में भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI ) ने बताया कि कंपनी के अपनी मर्जी से अपना कारोबार समेटने का आवेदन किया है। आवेदन के बाद उसके परिसमापन को मंजूरी दे दी गई है। 
विज्ञापन


बता दें कि आरबीआई ने कहा है कि बॉम्बे हाईकोर्ट ने डेलॉयट टूश तोमात्सु इंडिया एलएलपी (Deloitte Touche Tohmatsu India LLP) के वरिष्ठ निदेशक विजयकुमार वी अय्यर को इसके लिए लिक्विडेटर नियुक्त किया है।

ग्राहकों को हो सकती है दिक्कत

जुलाई 2019 में ही आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक ने यह घोषणा कर दी थी कि वह जल्द ही अपना कारोबार समेटेगा और ग्राहकों से कहा था कि वो अपने बैलेंस को जल्द से जल्द ट्रांसफर करा लें। इसलिए अगर आपने समय रहते बैंक से अपना पैसा नहीं निकाला, तो हो सकता है कि आपका पैसा फंस जाए।  

ये है वजह

कारोबार समेटने की वजह कंपनी ने 'अप्रत्याशित घटनाक्रम' के चलते कारोबार का 'अव्यवहारिक' होना बताई थी। अब तक भुगतान बैंकिंग बाजार में टेक महिंद्रा, चोलामंडलम इन्वेस्टमेंट एंड फाइनेंस कंपनी और दिलीप सांघवी, आईडीएफसी बैंक लिमिटेड और टेलिनॉर फाइनेंशल सर्विसेज के गठबंधन में बना भुगतान बैंक बाजार छोड़ने की घोषणा कर चुके हैं।

अप्रैल 2016 में शुरू हुआ था बैंक

अगस्त 2015 में आइडिया पेमेंट्स बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक से लाइसेंस मिला था। इसके बाद अप्रैल 2016 में आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक को शुरू किया गया था। यह बैंक आदित्य बिड़ला नुवो और आइडिया सेल्युलर का संयुक्त उपक्रम है। 
विज्ञापन

Recommended

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश
Dholpur Fresh

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश

नएवर्ष में कराएं महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का एक माह तक जलाभिषेक, होगी परिवारजनों के अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति
Astrology Services

नएवर्ष में कराएं महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का एक माह तक जलाभिषेक, होगी परिवारजनों के अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Business Diary

बजट 2020 के तैयारियां तेज, कल से वित्त मंत्री शुरू करेंगी प्री-बजट बैठक

16 दिसंबर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण विभिन्न पक्षों के साथ प्री-बजट बैठकों का सिलसिला शुरू करने जा रही हैं।

15 दिसंबर 2019

विज्ञापन

16 दिसंबर 2019 का दिन इन राशि वालों के लिए है बेहद खास

16 दिसंबर का दिन आपके लिए कैसा रहने वाला है और क्या इस दिन कोई रुका कार्य होने की उम्मीद है। इसके साथ ही क्या कहती है आपकी राशि देखिए यहां।

15 दिसंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls
Safalta

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us