बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

video : बचपन से ही बुढापा झेलने को अभिशप्त थी ये लड़की

टीम डिजिटल/अमर उजाला। Updated Sat, 04 Apr 2015 03:33 PM IST
विज्ञापन
UK girl, who was suffering from an incurable premature ageing disease dies

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
महज 17 साल की उम्र में 104 साल के जितने बूढ़े शरीर को झेलते झेलते आखिरकार लंदन की हायले ने दम तोड़ दिया। हायले को प्रिजोरिया नामक दुर्लभ बीमारी थी जिसके चलते वो बचपन में ही बूढ़ी दिखने लगी थी। ये बीमारी लाइलाज है और इसमें 13 14 साल तक आते आते व्यक्ति की मौत हो जाती है।
विज्ञापन


खास बात ये है कि डॉक्टरों ने कहा था कि अन्य मामलों की तरह हायले ऑकिनेस भी 13वें साल तक मर जाएगी। लेकिन डॉक्टरों को चौंकाते हुए हायले 17 साल तक जीवित रही। हायले की मां ने फेसबुक पर हायले की मौत की जानकारी देते हुए कहा कि  उनकी प्यारी बिटिया का साथ छूट गया लेकिन उन्हें उम्मीद है कि अब को किसी अच्छी जगह जाएगी।


वीडियो में देखिए प्रोजेरिया क़ैंपेनर सोसाइटी की हायले को श्रद्धांजलि


विश्व में अब तक प्रोजेरिया के केवल 50 केस सामने आए हैं। हालांकि ये संख्या ज्यादा है लेकिन कहा जाता है कि जन्म के समय इस बीमारी का पता नहीं चलता। एक या दो साल का होने के बाद बच्चे पर इस बीमारी का असर दिखना शुरू होता है। जब उसकी त्वचा ढीली पड़ने लगती है, चेहरे पर झुर्रिया आने लगती है और सिर के बाल उड़ने लगते हैं।

ऐसे बच्चों की हड्डियां बेहद कमजोर हो जाती है और अपनी उम्र से 10 गुणा ज्यादा बड़े दिखने लगते हैं। आमतौर पर ऐसे बच्चों की मौत 13 या 14 साल में हो जाती है।

हायले विश्व में प्रोजेरिया के खिलाफ कैंपेन के लिए काम कर रही थी। उसकी मौत पर प्रोजेरिया जैसी गंभीर जैनेटिक बीमारी के खिलाफ मुहिम को बड़ा झटका लगा है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Bizarre News in Hindi related to Weird News - Bizarre, Strange Stories, Odd and funny stories in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Bizarre and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us