एक मेमने की कहानी, जिसने बुद्धि का उपयोग कर भेड़िए से अपनी जान बचाई

प्रवाह डेस्क/ अमर उजाला Updated Mon, 06 Nov 2017 03:07 PM IST
 story of a lamb, who saved his life from the wolf using intelligence
एक बार एक मेमना अपने मां-बाप के साथ अपने घर के नजदीक एक बाग में घास चर रहा था। वह बहुत खूबसूरत दिखता था। उसके बाल बर्फ जैसे सफेद थे और दूर से देखने पर ऐसा लगता था, जैसे रोशनी का बड़ा-सा गोला खड़ा हो।
उसने देखा, थोड़ी दूर एक जगह पर खूब हरी घास उगी हुई थी। घास की लालच में मेमना अपने परिवार के लोगों से दूर चला गया। धीरे-धीरे मेमना घास चरते-चरते दूर चला गया। इतने में शाम होने लगी और उसके परिवार वाले सब घर लौट गए। लेकिन मेमना तो घास खाने में पूरी तरह से मस्त था। एक भेड़िया बड़ी देर से मेमने पर नजर रखे हुए था।

मौका मिलते ही भेड़िए ने मेमने पर हमला कर दिया। मेमना डर गया। भेड़िया बोला, मैं तुम्हे खा जाऊंगा। मेमने ने कहा, मेरे पेट में ढेर सारी घास भरी हुई है। अगर आप मुझे अभी खाएंगे, तो हो सकता है कि आपका स्वाद खराब हो जाए। हम थोड़ी देर यहीं बैठ जाते हैं। मेरे पेट में जो घास है, वह पच जाएगी। फिर आप मुझे आराम से स्वाद लेकर खा लीजिएगा।

भेड़िये को लगा कि थोड़ा रुकने में हर्ज ही क्या है। उधर मेमना अपना दिमाग दौड़ा रहा था कि वह ऐसा क्या करे कि भेड़िए के चंगुल से बच जाए। मेमने ने कहा, मैं ऐसा करता हूं कि थोड़ी देर नाच लेता हूं। इससे आपका मनोरंजन भी हो जाएगा और मेरा खाना भी जल्दी पच जाएगा। भेड़िया एक बार फिर मान गया। मेमने ने नाचना शुरू कर दिया।

लेकिन संगीत के बिना नाच में कहां मजा! मेमने न कहा, अगर आप मेरे गले की घंटी उतार लें और इसे जोर-जोर से बजाएं, तो आपको मनोरंजन में और मुझे नाचने में ज्यादा मजा आएगा। भेड़िए ने मेमने के गले से घंटी उतारी और बजानी शुरू कर दी। घंटी बजते ही मेमने के मालिक को समझ आ गया कि मेमना मुसीबत में है। उसने अपने सारे कुत्तों को मेमने को ढूंढने के लिए छोड़ दिया। कुत्ते को देखते ही भेड़िया दुम दबाकर भाग गया। मेमने के घर पहुंचने पर उसका खूब सम्मान किया गया।

जीतने के लिए सिर्फ अकल ही काफी होती है। बस सही समय पर उसका इस्तेमाल करना आना चाहिए।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Bizarre News in Hindi related to Weird News - Bizarre, Strange Stories, Odd and funny stories in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Bizarre and more news in Hindi.

Spotlight

Related Videos

जब बॉलीवुड की इन हसीनाओं ने निभाया सेक्स वर्कर का किरदार

एक समय था जब 'सेक्स वर्कर' का किरदार निभाने में हीरोइनें संकोच करती थीं। लेकिन धीरे-धीरे समय बदला और अब एक्ट्रेस खुद को हर रोल में लोगों के सामने लाने के लिए सेक्स वर्कर के भी रोल अदा कर रही हैं।

21 फरवरी 2018

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen