लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Automobiles News ›   volkswagen virtus teaser vw virtus 2022 india volkswagen virtus india launch date volkswagen virtus specification

Volkswagen: फॉक्सवैगन की नई प्रीमियम सेडान 8 मार्च को होगी लॉन्च, जारी हुआ पहला टीजर वीडियो, स्कोडा स्लाविया से होगा मुकाबला

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Mon, 21 Feb 2022 12:19 PM IST
सार

Volkswagen (फॉक्सवैगन) मिड-साइज़ प्रीमियम श्रेणी में एक नई सेडान कार लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Volkswagen Virtus Teaser
Volkswagen Virtus Teaser - फोटो : Volkswagen
विज्ञापन

विस्तार

Volkswagen (फॉक्सवैगन) मिड-साइज प्रीमियम श्रेणी में एक नई सेडान कार लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। जर्मन कार निर्माता ने आगामी सेडान की पहली टीजर तस्वीर जारी की है, जिसका नाम Virtus (वर्टस) रखा जा सकता है। कंपनी की इस नई कार को भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा गया है।


इस टीजर तस्वीर और एक वीडियो क्लिपिंग से पता चलता है कि Virtus एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी हेडलाइट यूनिट के साथ आएगी।

इस नई सेडान को भारतीय बाजार में Vento (वेंटो) की जगह लेने के लिए तैयार किया गया है। कार निर्माता के मुताबिक इस कार का  'आकर्षक डिजाइन' होगा। टीजर में वादा किया गया है कि नई सेडान को 'रोमांच के लिए इंजीनियर' किया गया है।


प्लेटफॉर्म
2022 Volkswagen Virtus (2022 फॉक्सवैगन वर्टस) समूह के MQB A0 IN (एमक्यूबी ए0 आईएन) प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा। इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल फॉक्सवैगन और स्कोडा दोनों की कई नई पीढ़ी के मॉडल को तैयार करने के लिए किया गया है। इस सेडान के आनेवाली Skoda Slavia (स्कोडा स्लाविया) सेडान के साथ बहुत सी समानताएं साझा करने की संभावना है, जिसे इस महीने के आखिर में लॉन्च किया जाएगा।
 
 

Volkswagen Virtus
Volkswagen Virtus - फोटो : Volkswagen (For Reference Only)
इंजन और पावर
नई मिड-साइज सेडान कार में 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिल सकता है। यह इंजन अधिकतम 108 bhp का पावर और 175 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा। इस सेडान में एक नया 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी मिल सकता है, जो कि Taigun में भी इस्तेमाल किया गया है। यह इंजन 147 bhp का पावर और 250 Nm का टार्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ 7-स्पीड DSG गियरबॉक्स मिलता है। 

Volkswagen Virtus Sedan
Volkswagen Virtus Sedan - फोटो : Volkswagen
फीचर्स
Volkswagen Virtus सेडान के इंटीरियर और फीचर्स को Taigun मिड-साइज सेडान के साथ साझा करने की संभावना है। फीचर्स की बात करें तो इसमें एक इलेक्ट्रिक सनरूफ, एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, कई एयरबैग, ऑटोमैटिक एसी, एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी टेल-लाइट और कई अन्य फीचर्स शामिल होंगे। Volkswagen Virtus सेडान, Skoda Slaiva, नई Honda City, Hyundai Verna और Maruti Suzuki Ciaz को टक्कर देगी। 

साइज 
मौजूदा वेंटो मॉडल की तुलना में Volkswagen Virtus साइज में लंबी और चौड़ी होने की संभावना है। इसका मतलब है कि नई सेडान केबिन के अंदर यात्रियों के लिए पूरी जगह प्रदान करेगी। नई सेडान साइज में ग्लोबल-स्पेक Virtus के बराबर होगी। VW Virtus की लंबाई 4,482 mm, चौड़ाई 1,751 mm और ऊंचाई 1,472 mm है। नई सेडान वेंटो से 92 mm लंबी, 52 mm चौड़ी और 5 mm लंबी है। इस सेडान में 2,651 mm का व्हीलबेस दिया गया है, जो कि वेंटो के 2,553 mm से 98 mm लंबी है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00