Hindi News ›   Automobiles News ›   Tata Nexon EV Fire Accident Tata Nexon EV Fire Mumbai Tata Nexon EV catches fire in Mumbai Tata motors assures probe in to EV Fire Incident

Tata Nexon EV Fire: टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक कार में लगी आग, वीडियो हुआ वायरल, सरकार ने स्वतंत्र जांच के दिए आदेश

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Thu, 23 Jun 2022 08:46 PM IST
सार

Tata Nexon EV (टाटा नेक्सन ईवी) में मंगलवार को मुंबई में आग लग गई, जिससे भारत में बेचे जाने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की सुरक्षा को लेकर एक नए सिरे से बहस छिड़ गई।

Tata Nexon EV Fire Mumbai
Tata Nexon EV Fire Mumbai - फोटो : Twitter/@KamalJoshi108
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

Tata Nexon EV (टाटा नेक्सन ईवी) में मंगलवार को मुंबई में आग लग गई, जिससे भारत में बेचे जाने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की सुरक्षा को लेकर एक नए सिरे से बहस छिड़ गई। नेक्सन ईवी में आग की घटना का एक वीडियो मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया गया था जो वायरल हो गया है। इस समय देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार Tata Nexon EV आग की घटना में क्षतिग्रस्त हो गई। कार निर्माता ने इस घटना और अपनी आगे की कार्य योजना के बारे में एक बयान जारी किया है। टाटा मोटर्स और सरकार दोनों ही इस मामले की जांच कर रहे हैं। 

घटना का वीडियो वायरल

Tata Nexon EV Fire Mumbai
Tata Nexon EV Fire Mumbai - फोटो : Twitter/@KamalJoshi108
वायरल वीडियो में एक सफेद रंग की Tata Nexon EV मुंबई के वेस्ट वसई इलाके में एक रेस्तरां के बाहर आग की लपटों में घिरी दिखाई दे रही है। पुलिस और दमकलकर्मी भी आग पर काबू पाने और इलाके में ट्रैफिक को कंट्रोल करने की कोशिश में दिख रहे हैं। जानकारी के मुताबिक बाद में आग पर काबू पा लिया गया। घटना में अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। फिलहाल आग लगने की वजहों का पता नहीं चल पाया है। 
 

कंपनी ने जारी किया बयान

Tata Nexon EV Fire Mumbai
Tata Nexon EV Fire Mumbai - फोटो : Twitter/@KamalJoshi108
टाटा मोटर्स ने बुधवार को एक बयान जारी कर नेक्सन ईवी में आग लगने के कारणों की जांच का आश्वासन दिया। कार निर्माता ने कहा, "हाल ही में आग लगने की एक घटना के तथ्यों का पता लगाने के लिए एक विस्तृत जांच की जा रही है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर देखा जा रहा है। हम अपनी पूरी जांच के बाद विस्तृत प्रतिक्रिया साझा करेंगे। हम अपने वाहनों और उनके यूजर्स की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। देश भर में लगभग 4 वर्षों में 30,000 से ज्यादा ईवी ने कुल 10 करोड़ किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय की है, यह इस तरह की पहली घटना है।" 

सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करने वाले ने आग बुझा दिए जाने के बाद एक और वीडियो शेयर किया। 
 

ओला के सीईओ ने भी शेयर किया वीडियो

ओला सीईओ भाविश अग्रवाल
ओला सीईओ भाविश अग्रवाल - फोटो : For Reference Only
इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटना के बाद पहले से ही दबाव झेल रहे, ओला इलेक्ट्रिक के सीईओ भाविश अग्रवाल ने भी अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस वीडियो को शेयर किया। इसके साथ ही उन्होंने एक संदेश भी लिखा कि ईवी में आग लगने की घटनाएं असामान्य नहीं हैं और विश्व स्तर पर भी ऐसी खबरें आई हैं। हालांकि, उनका कहना है कि ऐसी घटनाओं के मामले में ईवी ICE (आईसीई) वाहनों की तुलना में ज्यादा सुरक्षित हैं। 
 

 

सबसे पहले ओला के ई-स्कूटर में लगी थी आग

ओला इलेक्ट्रिक S1 Pro स्कूटर में लगी आग
ओला इलेक्ट्रिक S1 Pro स्कूटर में लगी आग - फोटो : सोशल मीडिया
ईवी से जुड़े सुरक्षा के मुद्दों पर बहस पुणे में एक ओला इलेक्ट्रिक S1 प्रो स्कूटर में आग लगने के वीडियो के साथ शुरू हुई। बाद में, ईवी में आग लगने की घटनाएं हुई हैं जिनमें ओकिनावा ऑटोटेक, प्योर ईवी जैसे टॉप इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माता शामिल थे। ऐसी घटनाओं में कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई है। 

केंद्र ने बनाया जांच के लिए पैनल

Pure EV Electric Scooter Fire
Pure EV Electric Scooter Fire - फोटो : For Reference Only
सुरक्षा मुद्दों पर आलोचना के बीच कई ईवी निर्माताओं को अपने उत्पादों को वापस मंगाने के लिए मजबूर होना पड़ा। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में आग लगने की घटनाओं के कारणों की जांच के लिए मार्च में केंद्र द्वारा विशेषज्ञों का एक पैनल बनाया गया था। पैनल अपनी रिपोर्ट के साथ ऐसी आग की घटनाओं को कम करने के उपाय भी सुझाएगा।
 

सरकार करेगी घटना की स्वतंत्र जांच 

Tata Nexon EV
Tata Nexon EV - फोटो : For Refernce Only
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि सरकार ने मुंबई में एक नेक्सन इलेक्ट्रिक कार में आग लगने की घटना के स्वतंत्र जांच के आदेश दिए हैं। सेंटर फॉर फायर एक्सप्लोसिव एंड एनवॉयरनमेंट सेफ्टी (CFEES), इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस (IISc) और नेवल साइंस एंड टेक्नोलॉजिकल लेबोरेटरी (NSTL), विशाखापत्तनम को घटना के कारणों का पता लगाकर इसके बचाव के उपाए सुझाने को कहा गया है।

Tata Nexon EV की बैटरी, पावर और कीमत

Tata Nexon EV
Tata Nexon EV - फोटो : Reddit
Tata Nexon EV भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिक्री के साथ लीडर बना हुआ है। इसे हाल ही में इसका एक ज्यादा पावरफुल वर्जन Nexon EV Max लॉन्च किया गया है। Tata Nexon EV में 30.2 kW लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है। Nexon EV एक बार फुल चार्ज करने पर 312 किलोमीटर की रेंज देती है। यह 129 hp का पीक पावर आउटपुट और 245 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। टाटा नेक्सन ईवी की कीमत 14.79 लाख रुपये से शुरू होती है। टॉप-स्पेक Nexon EV की कीमत 17.40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00