लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Automobiles News ›   tata motors price hike july 2022 tata cars price increase 2022 tata cars price hike july 2022 tata motors price hike 2022 tata cars price in india

Tata Motors: आज से और महंगी हुईं टाटा मोटर्स की कारें, नेक्सन, टियागो खरीदने के लिए चुकाने होंगे ज्यादा पैसे

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Sat, 09 Jul 2022 03:52 PM IST
सार

भारत के सबसे बड़े वाहन निर्माताओं में से एक Tata Motors (टाटा मोटर्स) ने अपनी पैसेंजर व्हीकल्स (यात्री कारों) की कीमतों में बढ़ोतरी का एलान किया है।

Tata Tigor
Tata Tigor - फोटो : Tata Motors
विज्ञापन

विस्तार

भारत के सबसे बड़े वाहन निर्माताओं में से एक Tata Motors (टाटा मोटर्स) ने अपनी पैसेंजर व्हीकल्स (यात्री कारों) की कीमतों में बढ़ोतरी का एलान किया है। शनिवार 9 जुलाई से वैरिएंट्स और मॉडल के आधार पर, पूरे रेंज में 0.55 प्रतिशत की औसत कीमत बढ़ोतरी होगी। वाहन निर्माता ने कीमत बढ़ोतरी के लिए बढ़ी हुई लागत का हवाला दिया है। भारतीय बाजारों में अन्य ऑटोमोटिव ब्रांडों ने भी इसी तरह के कारणों का हवाला देते हुए अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाई थी। साथ ही यह पहली बार नहीं है जब टाटा मोटर्स इस साल अपनी कारों की कीमत में इजाफा कर रही है।

Tata Tiago
Tata Tiago - फोटो : Tata Motors
भारतीय वाहन निर्माता ने इस साल अप्रैल में मॉडल और वैरिएंट के आधार पर अपने मॉडलों की कीमतों में औसतन 1.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। भारतीय बाजार में टाटा के कारों की कीमतों में बढ़ोतरी 23 अप्रैल, 2022 से  प्रभावी हो गई थी। और इसके तीन महीनों के बाद एक बार फिर से दाम बढ़ गए हैं। 

Tata Nexon
Tata Nexon - फोटो : Tata Motors
इसी तरह, कंपनी ने जनवरी 2022 में वर्जन और मॉडल के आधार पर 0.9 प्रतिशत की औसत बढ़ोतरी के साथ कीमतों में इजाफा का एलान किया था। भारतीय वाहन निर्माता ने उस समय कीमत बढ़ोतरी के लिए एक जैसा कारण बताए थे। 

Skoda Kushaq Monte Carlo Edition
Skoda Kushaq Monte Carlo Edition - फोटो : Skoda
टोयोटा और स्कोडा जैसे अन्य ब्रांडों ने भी बढ़ती लागत का हवाला देते हुए कुछ मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी की है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ऑटो उद्योग को सप्लाई चेन में व्यवधान के साथ-साथ सेमिकंडक्टर चिप की गंभीर कमी का सामना करना पड़ रहा है, जिसकी वजह से वाहनों के निर्माण के लिए इनपुट लागत में बढ़ोतरी हुई है। 

Hero MotoCorp
Hero MotoCorp - फोटो : Hero MotoCorp
बढ़ी हुई इनपुट लागत न सिर्फ भारतीय कार बाजार को प्रभावित कर रही है, बल्कि दोपहिया बाजार भी इसका खामियाजा भुगत रहा है। हाल ही में हीरो मोटोकॉर्प ने इसी वजह से अपने मॉडल्स की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। 

Tata Harrier BS6
Tata Harrier BS6 - फोटो : Tata Motors
भारतीय बाजार में, टाटा मोटर्स हैचबैक, एसयूवी और सेडान जैसे कई सेगमेंट को कवर करते हुए बहुत सारे कार मॉडल बेचती है। टाटा के पास भारतीय बाजार में सफारी, हैरियर, अल्ट्रोज, नेक्सन, टियागो और टिगोर जैसी कारें हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00