अशोक लेलैंड की नई तकनीकि इजाद, दूषित नहीं होगा वातावरण

अमित द्विवेदी Updated Sat, 22 Apr 2017 05:49 PM IST
Ashok Leyland develop new iEGR Technology for BS4 Engines
अशोक लेलैंड की आईईजीआर तकनीकि - फोटो : Ashok leyland
देश की दूसरी सबसे बड़ी कॉमर्शियल वाहन निर्माता कंपनी ने एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए एक ऐसी तकनीकि को इजाद किया है जिससे अब वातावरण तो शुद्व रहेगा ही साथ में गाड़ी बढ़िया माइलेज भी देगी। गौरतलब है कि बीएस3 वाहनों की बिक्री पर लगे वैन में अशोक लेलैंड की 10 हजार से अधिक कॉमर्शियल गाड़ियों की इंवेटरी नहीं बिक पाई, पर कंपनी ने इसका बोझ अपने डीलरों पर नहीं डाला और सारे वाहनों को दोबारा वापस बुलाकर उसे बीएस4 इंजन के साथ तैयार करने का फैसला किया। अब अशोक लेलैंड की हर कॉमर्शियल वेहिकल में यह तकनीकि लगाई गई है। 

इसे भी पढ़ेंः योगी के बाद महिंद्रा हुई किसानों पर मेहरबान, उछल पड़ेंगे किसान

इसकी जानकारी चेन्‍नई में आयोजित ग्लोबल कांफ्रेंस 2017 में अशोक लेलैंड के मैनेजिंग डायरेक्टर विनोद के दसारी ने दी।  उन्होंने अमर उजाला से बातचीत में कहा,"अशोक लेलैंड ने अब तक कई बार इंडस्ट्री में पहली बार कई नई तकनीकि को इजाद किया है। हम नई तकनीकि के साथ भविष्य के उत्पादों को बनाने में सक्षम हैं और हमने यह सिद्व कर दिया है। हमारी इस नई तकनीकि से बीएस3 की तुलना में अब 10 फीसदी बेहतर माइलेज मिला। इस तकनीकि को 400 होर्सपावर की शक्ति तक प्रयोग किया जा सकता है। यह एक ऐसी तकनीकि है जिससे हमने एक बार फिर साबित कर दिया है कि आपकी जीत, हमारी जीत। मुझे पूरा भरोसा है कि इस आसान तकनीकि का फायदा हमारे सभी ग्राहकों को मिलेगा।" 

अशोक लेलैंड की सभी गाड़ियों को इस इंजन से संपन्न बनाने में 20 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा। 

आईजीआर तकनीकि के फायदे
इस नई तकनीकि से गाड़ी बीएस3 के मुकाबले 30 फीसदी ज्यादा माइलेज देती है।
इसे 400 होर्सपावर तक के इंजन के लिए प्रयोग किया जा सकता है
इसके लिए इसमें इलेक्ट्रॉनिक्स का सहारा नहीं लिया गया है
न ही इस तकनीकि में किसी सेंसर का प्रयोग किया गया है
इसकी मेनटेनेंस कॉस्ट बेहद कम है
इसके पहले प्रयोग होने वाले एससीआर की तुलना में यह कम वजनी है
एसीआर की तुलना में इससे ज्यादा बोझ उठाया जा सकता है 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Automobiles News in Hindi related to car and bike reviews, latest car and bike diaries and auto news in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from automobiles and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Commercial Vehicle

सरकार 5000 करोड़ खर्च कर देश की सड़कों पर दौड़ाएगी इलेक्ट्रिक बसें

सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने सरकारी इलेक्ट्रिक बसों और वर्ल्ड क्लास बस स्टैंड के लिए वित्त मंत्रालय से बजट में अलग से 5000 करोड़ रुपए की मांग की है।

19 दिसंबर 2017

Related Videos

GST काउंसिल की 25वीं मीटिंग, देखिए ये चीजें हुईं सस्ती

गुरुवार को दिल्ली में जीएसटी काउंसिल की 25वीं बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। इस मीटिंग में आम जनता के लिए जीएसटी को और भी ज्यादा सरल करने के मुद्दे पर बात हुई।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper