25-30 हजार रुपये सस्ती होंगी सेडान कारें

इंटरनेट डेस्क Updated Thu, 25 Jul 2013 03:23 PM IST
विज्ञापन
Government cuts sedan price

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
सेडान कार खरीदने का मन है तो समझिए बस मौका आ गया। केंद्रीय सीमा शुल्क एवं उत्पाद कर बोर्ड (सीबीईसी) ने इन कारों पर ड्यूटी तीन फीसदी घटा दी है।
विज्ञापन

इससे इन कारों की उत्पादन लागत लगभग 25-30 हजार रुपये कम हो जाएगी। बुधवार को यह फैसला लेते हुए बोर्ड ने सर्कुलर जारी कर दिया है।
वित्तीय वर्ष 2013-14 के आम बजट में 1500 सीसी से ज्यादा इंजन कैपिसिटी, 4000 एमएम से ज्यादा लंबाई और 170 एमएम ग्राउंड क्लियरेंस वाली कारों को स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) श्रेणी में लाते हुए इन कारों पर उत्पाद कर की दर 30 फीसदी कर दी गई थी।
इसके चलते तमाम सेडान कारें भी इसी श्रेणी में शामिल हो गई थीं। एक्साइज विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक मारुति एसएक्स-4, टोयोटा करोला और टोयोटा करोला एलटिस मॉडल जैसी सेडान कारें भी 30 फीसदी कर की श्रेणी में आ गईं।

इस पर तमाम कार उत्पादक कंपनियों की ओर से बोर्ड को एक आवेदन दिया गया, जिसमें कहा गया कि ये कारें आम बोलचाल और ट्रेड में सेडान की पहचान रखती हैं। ये किसी प्रकार से एसयूवी नहीं हैं।

इस पर काफी मंथन और विचार-विमर्श के बाद सीबीईसी के निदेशक (टीआरयू) अमिताभ कुमार ने इन तीनों मॉडल सहित अन्य ऐसी कारें जिनकी पहचान सेडान की है, उन पर उत्पाद शुल्क की दर 30 के बजाए 27 फीसदी कर दी है। बुधवार को उन्होंने इस संबंध में सर्कुलर (972/06/2013.सीएक्स) जारी किया है।

ड्यूटी तीन फीसदी घटाने से इन कारों की कीमत कम हो जाएगी। जिन ग्राहकों ने एक अप्रैल के बाद से अब तक इस प्रकार की कारें खरीदी होंगी, उन्हें ज्यादा मूल्य चुकाना पड़ा है।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X