विज्ञापन
विज्ञापन

कार कैसी भी हो, डीजल इंजन वही रहेगा

Rakesh Jhaराकेश कुमार झा Updated Mon, 30 Jul 2012 03:46 PM IST
cars-with-same-diesel-engine
ख़बर सुनें
क्या आप कार खरीदने का मूड बना बना रहे हैं? आपको यह निर्णय लेने में दिक्कत हो सकती है कि कौन सी गाड़ी ली जाए। कार लेते समय यह समझना जरूरी है कि आप जिस गाड़ी को ले रहे है उसमें इस्तेमाल किए गए इंजन का कॉनफ्रीगेशन क्या है? बाजार में कई कारें ऐसी हैं जिनके इंजन कॉनफ्रीगेशन में ज्यादा फर्क नहीं है। अंतर होता है तो बस इंटीरियर और एक्सटीरियर में। अक्सर लुक देखकर लोग महंगी गाड़ियां खरीद लेते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
फिएट का 1.3 मल्टीजेट इंजन बाजार में मौजूद कई कारों में इस्तेमाल किया गया है। पहले इस इंजन को 1.3 यूनिजेट डीजल इंजन कहा जाता था। बाद में कंपनी ने इसे 1.3 मल्टीजेट इंजन का नाम दिया। अमर उजाला ने जब सभी कारों के इंजन की बारीकियों पर ध्यान दिया तो पाया कि 5 लाख से 10 लाख रुपये के बीच की कई गाड़ियों में फिएट का 1.3 मल्टीजेट इंजन इस्तेमाल किया गया है। यानी इंजन के मामले में आपको ज्यादा फर्क नहीं मिलता।

आइए जानें कुछ गाड़ियों में जो डीजल इंजन इस्तेमाल किया जाता है उसका कॉनफ्रीगेशन क्या है। हमें उम्मीद है कि यह आपके लिये गाड़ी का चुनाव करने में मददगार साबित होगा। सबसे पहले हम बात करते हैं करीब 6.5 लाख और उससे ऊपर की कीमत वाली मारुति SX4, स्विफ्ट डिजायर, फिएट लीनिया और टाटा मांजा की डीजल कारों की-

मारुति SX4, स्विफ्ट डिजायर, फिएट लीनिया और टाटा मांजा चारों में एक ही इंजन इस्तेमाल किया गया है। यह है 1248 सीसी का 1.3 लीटर यूनिजेट डीजल इंजन। फर्क इतना है कि SX4 की 4 हजार आरपीएम पर 89 बीएचपी, स्विफ्ट डिजायर की 4 हजार आरपीएम पर 74 बीएचपी, लीनिया की 4 हजार आरपीएम पर 92 बीएचपी और मांजा के इंजन की 4 हजार आरपीएम पर 90 बीएचपी क्षमता है। इन सभी की टॉर्क की बात करें तो SX4 व मांजा की 1750 आरपीएम पर 200 एनएम और स्विफ्ट डिजायर व लीनिया की 2000 आरपीएम पर क्रमशः 190 और 209 टॉर्क है।

फीचर्स की तुलना करने पर स्थिति अलग हो जाती है। मारुति SX4 और स्विफ्ट डिजायर में कंपनी फिटेड सीडी प्लेयर है, जबकि लीनिया और मांजा में सीडी प्लेयर नहीं दिया गया है। इन चारों कारों में से SX4 के अलावा किसी में भी एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम नहीं दिया गया है। दाम में SX4 की ने सबको पीछे छोड़ दिया है। SX4 का बेस मॉडल 7.11 लाख, डिजायर का 6.52 लाख, लीनिया का 7.30 लाख और मांजा की एक्स शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपये है।

जिस कार को आप खरीद रहे है वह क्या माइलेज देगी, इस पर भी गौर करना जरूरी होता है। कंपनी के मुताबिक sx4 17 से 21, स्विफ्ट डिजायर 18 से 23 और लीनिया व टाटा मांजा 14 से 19 किमी प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

अब बात करते हैं 5 लाख रुपये से 6.5 लाख रुपये के बीच की पॉपुलर डीजल कार रिट्ज, स्विफ्ट, पुंतो और इंडिका विस्टा की-

चार लाख रुपये से ऊपर की रेंज वाली मारुति की रिट्ज, स्विफ्ट, फिएट पुंतो और टाटा इंडिका विस्टा में 1248 सीसी का वही 1.3 लीटर यूनीजेट डीजल इंजन है। जो फर्क है वह आरपीएम और टार्क का है। चार हजार आरपीएम पर रिट्ज, स्विफ्ट और टाटा इंडिका विस्टा की 73.9 बीएचपी व पुतों की 74 बीएचपी क्षमता है। रिट्ज और स्विफ्ट की 2 हजार आरपीएम पर 190 टॉर्क है। पुतो और इंडिका विस्टा की 1750 आरपीएम पर क्रमशः 197 और 190 एनएम टॉर्क है।

रिट्ज, स्विफ्ट, फिएट पुंतो और टाटा इंडिका के अन्य फीचर्स पर गौर करें तो केवल पुंतो के ही बेस मॉडल में पॉवर विंडो का ऑपशन दिया गया है। अन्य किसी के बेस मॉडल में पॉवर विंडो नहीं है। इसी तरह सेंट्रल लांकिंग भी पुंतो में ही है। चारों कारों में रिट्ज के दाम सबसे कम है। रिट्ज का लोअर मॉडल 5.18 लाख, स्विफ्ट का 5.54 लाख, पुंतो का 6.23 लाख और इंडिका विस्टा की एक्स शोरूम कीमत 5.09 लाख रुपये है।

माइलेज के मामले में मारुति की स्विफ्ट ने इन सब कारों में सबको पीछे छोड़ दिया है। कार निर्माता कंपनियों के मुताबिक रिट्ज 17 से 21, स्विफ्ट 18 से 23, पुंतो 13 से 18 और इंडिका विस्टा 13 से 18 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है।

क्या है टॉर्क
किसी वाहन की टॉर्क का सीधा मतलब उसके इंजन पिकअप से होता है। यानी वाहन का इंजन एक मिनट में कितनी बार घूमता है और उसके सापेक्ष पहिये कितने चक्कर लगाने में सक्षम है? उदाहरण के लिये यदि किसी कार का 1750 आरपीएम (रोटेशन पर मिनट) पर 197 टॉर्क है, तो इसका सीधा मतलब यह हुआ कि उस कार के इंजन की पुली एक मिनट में 1750 बार घूमती है और टायर 197 चक्कर लगाता है।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वशनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Auto News

डीलर ने 13.77 लाख में बेची जंग लगी कार, पढ़ें ग्राहक ने कैसे लिया कंपनी और डीलर से 'बदला'

कई बार कार डीलर ग्राहकों को लूटने में कोई कोरकसर बाकी नहीं छोड़ते। यहां तक कि कानून को ताक पर रख कर हदों से भी परे चले जाते हैं। चंडीगढ़ के रहने वाले सेखों ने हिम्मत न हारते हुए न केवल डेढ़ साल तक लंबी लड़ाई लड़ी बल्कि अपना हक भी वापस लिया।

20 मई 2019

विज्ञापन

लोकसभा चुनाव में आजम खान से हारीं जया प्रदा करेंगी BJP में 'गद्दारी' की शिकायत

लोकसभा चुनाव 2019 में हाई प्रोफाइल सीट रामपुर से भाजपा प्रत्याशी जया प्रदा का बयान सामने आया है। जया प्रदा ने भाजपा के भीतरघात को अपनी हार का कारण बताया है।

24 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree