यामहा तमिलनाडु में लगाएगी प्लांट

Kriyanshu Saraswat Updated Mon, 13 Aug 2012 12:03 PM IST
yahama plant to be operated from tamil nadu
ख़बर सुनें
भारतीय बाजार में अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी इंडिया यामहा मोटर प्राइवेट लिमिटेड (आइवाइएम) तमिलनाडु में अगले पांच वर्षों में 1,500 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण इकाई स्थापित करेगी। यामहा की देश में यह तीसरी निर्माण इकाई होगी। इससे पहले यामहा मोटर की सूरजपुर (यूपी) और फरीदाबाद (हरियाणा) में निर्माण इकाइयां हैं।
कंपनी की मुख्य कार्यकारी तथा प्रबंध निदेशक हिरोवूकी सुजुकी ने बताया कि तमिलनाडु में कंपनी की इकाई वल्लम वदागल के इंडस्ट्रीयल पार्क में स्थापित की जाएगी। इस बाबत कंपनी ने तमिलनाडु सरकार से एक समझौते पर दस्तखत किए है। इकाई का निर्माण सितंबर से शुरू होगा। जनवरी 2014 से इसमें उत्पादन शुरू हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि शुरुआत में इस संयंत्र में सालाना चार लाख दुपहिया वाहन बनाए जाएंगे। 2016 तक कंपनी का लक्ष्य प्रतिवर्ष 18 लाख मोटरसाइकिल का उत्पादन करने का है। सुजुकी ने बताया कि भारत और अन्य देशों के बाजार में मांग बढ़ने के साथ ही कंपनी स्थानीय स्तर पर उत्पादन बढ़ाने की योजना बना रही है।

भारत के मध्यवर्ग की आय में वृद्धि के साथ ही दुपहिया वाहन बाजार में तेजी आई है। देश में 2016 तक दो करोड़ दुपहिया वाहनों की मांग होगी। कंपनी ने इसमें 10 प्रतिशत हिस्सेदारी का लक्ष्य रखा है।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Automobiles News in Hindi related to car and bike reviews, latest car and bike diaries and auto news in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from automobiles and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Bike Diary

केटीएम की एडवेंचर बाइक 390 साल 2019 में होगी लॉन्च

बजाट ऑटो लिमिटेड के प्रेसिडेंट (प्रोबाइकिंग) अमित नंदी ने यहां जारी एक बयान में बताया कि लंबे इंतजार के बाद कंपनी 390 एडवेंचर के साथ बेहद खास ड्यूल-स्पोर्ट सेगमेंट में प्रवेश करेगी। यह सेगमेंट भारतीय सड़कों के लिहाज से बेहद उपयुक्त है।

16 जून 2018

Related Videos

बीजेपी-पीडीपी ब्रेकअप पर उमर अब्दुल्ला ने तोड़ी चुप्पी

जम्मू कश्मीर में बीजेपी-पीडीपी गठबंधन टूटने के बाद राजनीतिक संकट खड़ी हो गई है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि अब सरकार किसकी बनेगी। इस मुद्दे पर पूर्व सीएम सुनिए उमर अब्दुल्ला ने क्या कहा।

19 जून 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen