विज्ञापन
विज्ञापन

ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक करना है बेहद आसान, ये स्टेप्स करेंगे आपकी मदद

ऑटो डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 22 Jun 2019 04:26 PM IST
How to link aadhaar card with Driving Licence
How to link aadhaar card with Driving Licence
ख़बर सुनें
संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट बिल पहले ही लोकसभा में पास हो चुका है, वहीं जल्द ही इसे राज्यसभा में भी पेश किया जा सकता है, जिसके पश्चात यह कानून का रूप ले लेगा। इस एक्ट की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसमें रजिस्ट्रेशन और ड्राइविंग लाइसेंस में आधार कार्ड को लिंक करना जरूरी होगा। हम बता रहे हैं कि अपने आधार कार्ड को किस तरह से ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक किया जाए।

आधार नागरिकता का सबूत नहीं

आधार कार्ड नागरिक होने का सबूत तो नहीं है, लेकिन आपकी पहचान और पते का पुख्ता सबूत है। देश में रहने वाला कोई भी व्यक्ति आधार के लिए अप्लाई कर सकता है, यहां तक कि नवजात शिशु का भी आधार कार्ड बनवाया जा सकता है। अपने नजदीकी एनरोलमेंट सेंटर पर जाकर आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया जा सकता है।

सरकारी योजनाओं के लिए आधार जरूरी

वहीं अगर आप सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए आधार नंबर होना जरूरी है। सरकार की योजनाएं सभी व्यक्ति तक पहुंचें इसके लिए सरकार ने आधार को कई योजनाओं से जोड़ा है। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है। वहीं अब सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हालांकि अभी के मौजूदा मोटर व्हीकल नियमों में ड्राइविंग लाइसेंस में आधार जोड़ना जरूरी नहीं है, लेकिन जब भी नए संशोधन नियम लागू होंगे, उनमें यह अनिवार्य हो सकता है।

ये हैं स्टेप्स

सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की तरह से ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाता है, और सरकार ने देश के नागरिकों को कुछ स्टेप्स के जरिए आधार के साथ जोड़ने का विकल्प दिया है। अगल आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक करना चाहते हैं, तो आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे।
  • इसके लिए आपको अपने केन्द्र शासित प्रदेश या राज्य सरकार की सड़क परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • या फिर आप https://sarathi.parivahan.gov.in की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।
  • वहां जाने के बाद आपको ड्राप डाउन मैन्यू में ड्राइविंग लाइसेंस पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आप Apply Online पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Services on Driving Licence (Renewal/Duplicate/Aedl/Others) मैन्यू पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एक एक्सटर्नल विंडो खुल जाएगी, जो https://sarathi.parivahan.gov.in/sarathiservicecov2/dlServicesDet.do पर ले जाएगी।
  • वहीं जाने के बाद आपको Continue ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस पर जाने के बाद आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल्स डालनी होंगी।
  • इसी मैन्यू में नीचे की तरफ अपना स्टेट और आरटीओ का विकल्प चुनना होगा और Proceed बटन दबाना होगा।
  • यहां आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस के डीटेल्स दिख जाएंगे। अब नीचे की तरफ जाकर
  • अंकों का आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर यहां डालें। ध्यान रखें कि वही मोबाइल नंबर डालें, जो आपने आधार के साथ लिंक करवाया है।  
  • अब Submit पर क्लिक करें, आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको डालना होगा और कनफर्म करना होगा। इसके बाद ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन मैसेज आएगा।

क्या हैं फायदे

ड्राइविंग लाइसेस को आधार से लिंक करने के कई फायदे हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि गैर कानूनी लाइसेंस पर रोक लगेगी। कई लोग एक से ज्यादा ड्राइविंग लाइसेंस रखते हैं, वहीं कानून के मुताबिक एक व्यक्ति केवल एक ही लाइसेंस रख सकता है। साथ ही, नियम लागू होने के बाद सरकार एक अवधि तय करेगी, जिसके भीतर ही लाइसेंस को आधार से लिंक करना होगा। अगर तय अवधि में लाइलेंस को आधार से लिंक नहीं करते हैं, तो लाइसेंस ऑटोमैटिकली ब्लॉक हो जाएगा। वहीं इससे फेक ड्राइविंग लाइसेंस रखने का वालों का बेहद आसानी से पता लगाया जा सकेगा। किसी हादसे या वाहन चोरी होने की स्थिति में भी लाइसेंस होल्डर का पता लगाया जा सकेगा।

क्या ड्राइविंग लाइसेंस से आधार लिंक करना जरूरी है

एक सवाल लोगों के जहन में उठता है कि क्या फिलहाल ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी है। इसका जवाब है कि फिलहाल तो यह स्वैच्छिक है, लेकिन राज्यसभा में संशोधित मोटर बिल पास होने के बाद इसे राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा, जिसके बाद यह कानून की शक्ल लेगा। वहीं इसके बाद सरकार ड्राइविंग लाइसेंस से आधार को लिंक करना अनिवार्य बना सकती है। हालांकि इसके लिए सरकार 6 महीने तक का वक्त दे सकती है। 

आधार कार्ड में बदल सकते हैं निजी जानकारियां

आप आधार कार्ड में निजी जानकारियां भी आसानी से बदल सकते हैं। UIDAI ने इस प्रक्रिया को  बेहद आसान बना दिया है। इसके लिए आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाकर जरूरी डॉक्यूमेंट्स उपलब्ध कराने होंगे और आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आएगा। वहीं कुछ बदलावों के लिए फीस भी चुकानी पड़ेगी। अपडेट होने के बाद आपके रजिस्टर्ड अड्रेस पर नया आधार कार्ड डिलीवर हो जाएगा, इसके लिए आपको एसएमएस या ईमेल से भी सूचित किया जाएगा।

एक बार में कितने अपडेट कर सकते हैं

वहीं इस बात का ध्यान रखें आधार में अपडेट करने की सीमा है। एक बार में आप केवल चार ही अपडेट कर सकते हैं। अगर आपने चार से ज्यादा अपडेट करने की कोशिश की, तो आपकी रिक्वेस्ट ऑटोमैटिकली रिजेक्ट हो जाएगी। 
विज्ञापन
विज्ञापन
 
 

Recommended

'अभिरुचि' एक नई पहल जो बना रही है छात्रों का भविष्य
Invertis university

'अभिरुचि' एक नई पहल जो बना रही है छात्रों का भविष्य

मोटिवेशनल और मैथ्स गुरु अभिनव शर्मा से जाने कैसे पाएं सफलता
Competitive Exam

मोटिवेशनल और मैथ्स गुरु अभिनव शर्मा से जाने कैसे पाएं सफलता

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वशनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Auto News

चलाते हैं कार या बाइक, तो मोटर व्हीकल एक्ट के इन 13 नए नियमों को नहीं जानते होंगे आप

सड़क दुर्घटनाओं से बचने सरकार अब काफी सख्त होती नजर आ रही है। नई सरकार ने लोकसभा में संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट पेश कर दिया है।

19 जुलाई 2019

विज्ञापन

मिशन मंगल के ट्रेलर लॉन्च पर बाटला हाउस का असर, अक्षय ने किया जॉन के अंदाज की कॉपी

अक्षय कुमार की मल्टीस्टारर फिल्म ‘मिशन मंगल’ का ट्रेलर रिलीज हो गया है। इस फिल्म में अक्षय कुमार इसरो के एक सीनियर साइंटिस्ट राकेश धवन का किरदार निभाते नजर आ रहे हैं।

19 जुलाई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree